logo-image

खैर नहीं चीन की... पाकिस्तान तो खैर क्या टिकेगा, राफेल में लगेंगी हैमर मिसाइल

राफेल (Rafale) को हैमर (Hammer) सरीखी मिसाइल से लैस किए जाने की खबर है. इस मिसाइल के बलबूते चीन को करारी शिकस्त दी जा सकती है.

Updated on: 29 Jul 2020, 04:25 PM

highlights

  • इस महीने के अंत तक मिल जाएंगे भारत को राफेल लड़ाकू विमान.
  • हैमर सरीखी सटीक निशाना भेदने वाली मिसाइलों से होंगे लैस.
  • चीन को मिलेगी कड़ी शिकस्त तो पाकिस्तान तो टिकेगा ही नहीं.

नई दिल्ली:

सीमा पर चीन (China) के अड़ियल रवैये को देखते हुए भारत (India) भी अपनी सामरिक तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. इसके तहत न सिर्फ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सैनिकों की संख्या और अन्य साज-ओ-सामान बढ़ाया जा रहा है, बल्कि सामरिक क्षमता को भी अत्यधुनिक बनाने की यथासंभव कोशिश की जा रही हैं. इसी के तहत अब इसी माह के अंत में मिलने वाले लड़ाकू विमानों राफेल (Rafale) को हैमर (Hammer) सरीखी मिसाइल से लैस किए जाने की खबर है. इस मिसाइल के बलबूते चीन को करारी शिकस्त दी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः बालिग था मुठभेड़ में मारा गया विकास दुबे का साथी प्रभात, फर्जी थी टीसी

60 किमी की मारक क्षमता
बताते हैं कि पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध के बीच राफेल जेट जंगी विमानों की पहली खेप को अपने बेड़े में शामिल करने जा रही वायुसेना उनमें 60 किलोमीटर तक मारक क्षमता की हवा से जमीन पर मार करने वाली नयी पीढ़ी की मिसाइलें लगाने पर विचार कर रही है. यह विमान विभिन्न प्रकार के शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम है. यूरोपीय मिसाइल निर्माता एमबीडीएस की मिटोर, स्कैल्प क्रूज मिसाइल, मीका हथियार प्रणाली राफेल जेट विमानों के हथियार पैकेज में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ेंः भारत और अमेरिका को चीन के खिलाफ साथ में आना चाहिए : माइक पोम्पियो

निशाने पर सटीक बैठनेवाली मिसाइल
संबंधित सूत्रों ने बताया कि वायुसेना की नजर अब मध्य दूरी के हवा से जमीन पर लक्ष्य भेदने वाली मॉड्यूलर हथियार प्रणाली हैमर की खरीद पर टिकी है और इसके लिए उसकी सरकार द्वारा सशस्त्र बलों को अहम हथियारों एवं शस्त्राास्त्रों की जल्द खरीद के लिए सरकार द्वारा प्रदत्त आपात वित्तीय शक्तियों का इस्तेमाल करने की योजना है. हैमर फ्रांसीसी रक्षा कंपनी साफरान द्वारा विकसित बिल्कुल सटीक निशाना साधने वाली मिसाइल है. मूल तौर पर इसे फ्रांस की वायुसेना और नौसेना के लिए विकसित किया गया था.