logo-image

पुणे की बिटिया प्राची धबल देब ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें महलनुमा केक की क्या हैं विशेषताएं

World Record : लोग अपनी रुचि और कौशल से नए नए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते रहते हैं. कोई खेल में विश्व रिकॉर्ड बनाता है तो कोई अन्य चीजों में. इसी क्रम में महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली प्राची धबल देब (37) ने भी एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

Updated on: 13 May 2023, 06:31 AM

नई दिल्ली:

World Record : लोग अपनी रुचि और कौशल से नए नए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते रहते हैं. कोई खेल में विश्व रिकॉर्ड बनाता है तो कोई अन्य चीजों में. इसी क्रम में महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली प्राची धबल देब (37) ने भी एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 200 किलो वजन का केक बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया. आइसिंग स्ट्रक्चर के केक का शेप एक विशाल महल की तरह है. इसको लेकर प्राची धबल देब का कहना है कि उन्होंने इस खाद्य महल केक को बनाने के लिए वीगन रॉयल आइसिंग का प्रयोग किया है. इस कार्य के लिए उनकी काफी सराहना हो रही है. 

यह भी पढ़ें : Imran khan case: इस्लामाबाद हाईकोर्ट के बाहर गोलीबारी, वापस कोर्ट रूम भेजे गए इमरान खान

लंदन आधारित वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से सबसे बड़ा केक होने का मान्यता प्राप्त कर चुका है. पुणे की कलाकार प्राची धबल देब ने लंदन आधारित वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपने संरचना को दर्ज कराया है. अगर केक की लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई की बात करें तो क्रमश: 10 फीट 1 इंच, 4 फीट 7 इंच, 3 फीट 8 इंच है. 200 किलोग्राम केक को अत्याधुनिक और रंगीन आइसिंग संरचना से सजाया गया है. 

यह भी पढ़ें : UP Nikay Chunav Results: यूपी के 760 नगर निकायों में आज होगी मतगणना, सुबह आठ बजे से गिनती शुरू

आपको बता दें कि केक कलाकार प्राची धबल देब ने काफी कम वक्त में कई कीर्तिमान प्राप्त किए हैं. प्राची हमेशा कोशिश करती रहती हैं कि वह इस क्षेत्र में कुछ नया करें, ताकि जैसे दूसरे क्षेत्रों में रिकॉर्ड बनाने वाले लोगों को सम्मान मिलता है वैसे ही इस क्षेत्र के लोगों को भी सम्मान प्राप्त हो. भविष्य में वह ऐसे ही नए-नए केक बनाती रहेंगी. कई लोग प्राची धबल देब को केक गर्ल ऑफ इंडिया के नाम से पुकारते हैं.