logo-image

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 56 लोगों को पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित

इस साल इन पुरस्कारों के लिए नामित 112 लोगों में से 56 को पुरस्कार दिया गया, बाकी 56 लोगों को 15 मार्च को सम्मानित किया जाएगा.

Updated on: 11 Mar 2019, 11:44 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में 56 नामित लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. इस साल इन पुरस्कारों के लिए नामित 112 लोगों में से 56 को पुरस्कार दिया गया, बाकी 56 लोगों को 15 मार्च को सम्मानित किया जाएगा.

राष्ट्रपति ने 8 लोगों जॉन चैंबर्स, सरदार सुखदेव सिंह ढींढसा, प्रवीण जमनादास गोरधन, विश्वनाथन मोहनलाल, बुद्धादित्य मुखर्जी, करिया मुंडा, कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) और हुकुमदेव नारायण यादव को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया. कुलदीप नैयर की पत्नी भारती नैयर ने पुरस्कार प्राप्त किया.

वहीं महाराष्ट्र के बालासाहेब उर्फ बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. इसके अलावा कोविंद ने अभिनेता प्रभु देवा, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर, टेनिस खिलाड़ी शरत कमल, ग्रैंड मास्टर हरिका द्रोणावली, गायक शंकर महादेवन, बजरंग पुनिया, आनंदन शिवामणि, कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया.

और पढ़ें : सरकारी विज्ञापन नहीं मिलने के विरोध में कश्मीर के अखबारों ने मुख्य पेज को खाली छोड़ जताया विरोध

इस बार के पद्म पुरस्कार विजेताओं में नौ राज्यों के 12 किसान, 11 राज्यों के 14 चिकित्सक, नौ खिलाड़ी, 16 सामाजिक कार्यकर्ता और विभिन्न क्षेत्रों के अन्य प्रतिनिधि हैं.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित पुरस्कारों के लिए सरकार को 50 हजार प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं, जो 2014 में प्राप्त 2,200 प्रविष्टियों से 20 गुणा ज्यादा है.