logo-image

मानसून सत्र के लिए तैयारियां शुरू, सीटिंग अरेंजमेंंट के लिए की गई ये व्यवस्था

कोरोना काल में लोकसभा का मानसून सत्र चलाना एक बड़ी चुनौती है. सूत्रों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मानसून सत्र में सीटिंग अरेंजमेंट पर चर्चा हुई. लोकसभा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा.

Updated on: 21 Jul 2020, 04:19 PM

नई दिल्ली:

कोरोना काल में लोकसभा का मानसून सत्र चलाना एक बड़ी चुनौती है. सूत्रों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मानसून सत्र में सीटिंग अरेंजमेंट पर चर्चा हुई. लोकसभा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा. राज्यसभा का समय शाम 4 से 8 बजे तक रहेगा. लोकसभा सत्र के समय लोकसभा के सदस्य दोनों सदनों में सिटिंग अरेंजमेंट के तहत बैठेंगे. एक दूसरे की गतिविधियों को देखने के लिए दोनों ही सदनों का आपस में लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था रहेगी. ऐसा ही अरेंजमेंट राज्यसभा सत्र के दौरान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- हाई कोर्ट ने पायलट गुट को दी राहत, थोड़ी देर में गहलोत कैबिनेट की बैठक

राज्य सभा चेयरमैन और लोकसभा स्पीकर संसद के मानसून सत्र को बुलाने के नए-नए विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. सोमवार को दोनों नेताओं ने 2 घंटे तक इस मुद्दे पर विचार किया और लोकसभा और राज्य सभा जाकर सदन की कार्यवाही चलने के नए विकल्पों की समीक्षा की.

यह भी पढ़ें- एप्पल एप स्टोर पर Zoom हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड, TikTok का रिकॉर्ड टूटा

राज्य सभा सचिवालय के मुताबिक दोनों नेताओं ने चैम्बरों और गैलरी-दोनों में लोगों के बैठने की क्षमता का इंस्पेक्शन किया. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का अनुपालन करते हुए सांसदों के बैठने का इंतजाम किया जा सके. दोनों नेताओं ने बैठक कर संसद की कार्यवाही को कंडक्ट करने के लिए चैम्बर्स के इस्तेमाल पर चर्चा की. इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई कि जब लोकसभा सत्र में हो तो लोक सभा सदस्यों को दोनों सदनों के चैम्बरों में बिठाया जाए. इसी तरह राज्य सभा सत्र में भी यही इंतजाम किया जाएगा.