logo-image

केरल में पोल्ट्री व्यवसाय में होगा सुधार, अन्य राज्यों से 300 करोड़ अंडे भेजे जाएंगे

केरल में पोल्ट्री व्यवसाय में होगा सुधार, अन्य राज्यों से 300 करोड़ अंडे भेजे जाएंगे

Updated on: 30 Jan 2022, 12:00 PM

तिरुवनंतपुरम:

अगर आपको केरल में किसी व्यवसाय के प्रस्ताव की तलाश है, तो पोल्ट्री व्यवसाय सबसे अच्छा विकल्प होगा क्योंकि यहां सालाना करीब 300 करोड़ अंडों की कमी है।

यह दूसरे दक्षिणी राज्यों से केरल आता है।

केरल राज्य कुक्कुट विकास निगम (केप्को) के राज्य के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक, राज्य में सालाना 565 करोड़ अंडे की जरूरत है और इनमें से घरेलू उत्पादन लगभग 260 करोड़ है।

केप्को के शीर्ष विपणन अधिकारी सुकुमारन नायर ने कहा कि बीते पांच वर्षों में उत्पादन बढ़ाने के उनके प्रयासों में लगभग 75 करोड़ अंडे की वृद्धि देखी गई है।

उन्होंने आगे बताया कि अंडे के उत्पादन को और बढ़ाने के लिए केप्को ने अब बी.वी.380 की नस्ल से संबंधित चूजों का वितरण शुरू कर दिया है जो एक वर्ष में 300 अंडे देने में सक्षम है।

यह विशेष नस्ल स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करने के लिए भी पाई गई है और अंडे देने के बाद, सभी पक्षी का वजन 2 किलो से अधिक होता है।

केप्को ने हाल ही में स्थानीय स्व सरकार के साथ हाथ मिलाया है और इच्छुक किसानों को पिंजरे और चूजे दे रहा है और अन्य राज्यों से अंडे की खपत और आयात के अंतर को और कम करने की उम्मीद करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.