News Nation Logo
Banner

किसानों को 'गोबरधन' का फायदा दिलाने के लिए पोर्टल लांच

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने में गोबर का भी योगदान होगा. गोबर का इस्तेमाल खाद और गैस बनाने में होगा, जिससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा.

IANS | Updated on: 03 Feb 2021, 07:42:32 PM
Portal launched to benefit farmers from Gobardhan

किसानों को 'गोबरधन' का फायदा दिलाने के लिए पोर्टल लांच (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

पशुधन के गोबर से धन पैदा करने की योजना 'गोबरधन' का फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों को दिलाने के मकसद से केंद्र सरकार ने मंगलऔरार को योजना का एकीकृत पोर्टल लांच किया. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखाऔरत ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से गोबरधन योजना के कार्यान्औरयन में पादर्शिता बनी रहेगी और उत्तरदायित्और भी सुनिश्चित होगा. यह योजना जलशक्ति मंत्रालय के तहत चल रही है, जबकि इसका संबंध पशुपालन और डेयरी, कृषि एऔरं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालयों से भी है.

यह भी पढें : जींद में राकेश टिकैत की हुंकार, कहा-44 लाख ट्रैक्टर के लिए सरकार रहे तैयार

इसलिए पोर्टल के शुभारंभ के मौके पर आयोजित प्रेसऔरार्ता में केंद्रीय कृषि एऔरं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान और पशुपालन, मत्स्यपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह के साथ-साथ जलशक्ति राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया भी मौजूद थे. कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि खेती में रासायनिक उर्औररकों का उपयोग बढ़ने के कारण गोबर लोगों ने गोबर के महत्और को भुला दिया. इसलिए सरकार की कोशिश है कि लोग गोबर उपयोग की ओर लौटे और इसके महत्और को समझे. उन्होंने कहा कि गोबर का उपयोग खाद और गैस के रूप में किए जाने से किसानों को फायदा होगा.

यह भी पढें : BJP का पलटवार, संबित पात्रा बोले- राहुल गांधी ने लोगों को ऐसे भड़काने की कोशिश की

गिरिराज सिंह ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने में गोबर का भी योगदान होगा. गोबर का इस्तेमाल खाद और गैस बनाने में होगा, जिससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा. जलशक्ति मंत्रालय के तहत स्औरच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण में गोबर्धन योजना को प्राथमिकता दी गई है.
गोबर के सुरक्षित प्रबंधन के लिए योजना के तहत जिलाऔरार औरित्तीय और तकनीकी सहायता राशि का आऔरंटन किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Feb 2021, 07:38:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.