News Nation Logo

आर्टिकल-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार मतदान, आज DDC चुनाव के लिए वोटिंग

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद यहां पहली बार मतदान हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 28 Nov 2020, 08:25:33 AM
DDC Election

जम्मू-कश्मीर में आज DDC चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान (Photo Credit: ANI)

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद यहां पहली बार मतदान हो रहा है. आज जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए मतदान किया जा रहा है. पहले चरण में  43 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा. इन चुनावों में कुल 1427 उम्मीदवार मैदान में हैं और 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

यह भी पढ़ें: PM मोदी आज तीन कोरोना वैक्सीन सेंटरों का करेंगे दौरा, ये है दौरे का पूरा शेड्यूल 

राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा के मुताबिक, पहले चरण में सुचारू रूप से मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पहले चरण में 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इन 7 लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग में 3.72 लाख मतदाता हैं और जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं.

केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं. पहले चरण में इनमें से 43 क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा. इस दौरान मतदाताओं को कोविड-29 की गाइडलाइन का भी ध्यान रखना है. कोविड-19 के मद्देनजर चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देशों में मतदान केंद्र पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की गई है.

यह भी पढ़ें: ओवैसी ने कहा-अगर BJP हैदराबाद में सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो 1 दिसंबर को... 

जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव 28 नवंबर (आज) से 22 दिसंबर तक 8 चरणों में होंगे. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 रद्द किए जाने के बाद जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव यहां पहली बड़ी राजनीतिक गतिविधि हो रही है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 और 35ए को खत्म कर दिया गया था. साथ ही जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग करके दोनों को केंद्र शासित राज्य बनाया गया था. इसके बाद अब यहां पहली बार चुनाव हो रहा है. 

First Published : 28 Nov 2020, 08:25:33 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.