logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

MP में महीने भर के लिए टलीं बोर्ड परीक्षाएं, CBSE एग्जाम पर PM मोदी की बैठक जारी

सीबीएसई बोर्ड एक्जाम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में शिक्षा सचिव और कई बड़े अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

Updated on: 14 Apr 2021, 12:36 PM

highlights

  • CBSE बोर्ड एक्जाम पर कोरोना संकट
  • परीक्षा पर सरकार ले सकती है फैसला
  • PM मोदी करेंगे शिक्षा मंत्री संग बैठक

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस विकराल रूप लेता जा रहा है. बेकाबू कोविड संक्रमण से लोगों के मन में डर का माहौल बना दिया है. महामारी के बीच शुरू एक बार फिर छात्रों के भविष्य पर भी संकट के बादल छाए हैं. कोरोना की वजह से कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को टाल दिया गया है. अब सीबीएसई द्वारा आयोजित की जा रही परीक्षाओं पर भी बड़ा फैसला लिया जा सकता है. सरकारी सूत्रों ने बताया है कि सीबीएसई बोर्ड एक्जाम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में शिक्षा सचिव और कई बड़े अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र नहीं अब यूपी और बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, देखें आंकड़े

उल्लेखनीय है कि सीबीआई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर राजनीति भी तेज है. कोविड-19 मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि के बीच सीबीआई द्वारा बोर्ड परीक्षाएं कराने जाने पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं को रद्द करने का आग्रह किया था. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग छह लाख छात्र और लगभग एक लाख शिक्षक होंगे, जो परीक्षा केंद्रों पर आएंगे और इसके साथ ही ये केंद्र नए कोविड-19 हॉटस्पॉट में बदल सकते हैं. दिल्ली में महामारी की यह चौथी लहर बहुत गंभीर है और इसका असर युवाओं और बच्चों पर भी पड़ रहा है. मैं सीबीएसई परीक्षा रद्द करने के लिए केंद्र से अनुरोध करूंगा.

यह भी पढ़ें: Assembly Election LIVE Updates : कूचबिहार हिंसा के पीड़ितों से मिलीं ममता बनर्जी, दिया जांच का भरोसा 

पिछले हफ्ते कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कोरोना महामारी के बीच सीबीएसई द्वारा आयोजित की जा रहे परीक्षाओं को लेकर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई जैसे बोर्ड को छात्रों को ऑफलाइन परीक्षा (सेंटर पर जाकर परीक्षा) देने के लिए मजबूर करना गलत है. बोर्ड परीक्षाओं को फिलहाल रद्द या रीशेड्यूल कर देना चाहिए.या फिर ऐसे तरीके से परीक्षाएं करानी चाहिए कि छात्र भीड़ वाले परीक्षा केंद्रों में जाने से बचें.'