logo-image

महाराष्ट्र नहीं अब यूपी और बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, देखें आंकड़े

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कोरोना के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. इन आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि बिहार में कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर सबसे तेज है.

Updated on: 14 Apr 2021, 10:18 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश के कई राज्यों में हालात चिंताजनक हो गए हैं. महाराष्ट्र में बेकाबू होते हालात के बीच बुधवार रात से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू की जा रही हैं. वहीं अब उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी चिंता जाहिर की है. बिहार में 22.47 प्रतिशत की तेजी से कोरोना फैल रहा है और लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. वहीं दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश है जहां 20.01 प्रतिशत की तेजी से कोरोना वायरस अपना असर दिखा रहा है. तीसरे स्थान पर ओडिशा है जहां कि कोरोना फैलने का दर 15.73 प्रतिशत है.

हाईकोर्ट बोला- लॉकडाउन पर किया जाए विचार  
यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी सरकार को निर्देश दिए हैं. हाईकोर्ट ने अधिक संक्रमित जनपदों में दो से तीन सप्ताह का लॉकडाउन लगाने पर विचार करने को कहा है. साथ ही मास्क का सख़्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है. सड़कों पर बगैर मास्क के लोगों के टहलने पर पुलिस के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई होगी. इलाहाबाद कोर्ट ने कहा कि धार्मिक, सामाजिक आयोजनों में 50 से अधिक लोग शामिल न हों. कोर्ट ने सरकार को ट्रैकिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. शहरों में खुले मैदान में अस्थायी अस्पताल बनाकर लोगों के इलाज का भी निर्देश दिया गया है. जरूरी समझने पर संविदा पर स्टॉफ की तैनाती की जाए. कोरोना को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने यह आदेश दिया है. 

इन राज्यों में तेजी से फैल रहा है कोरोना

क्रम                    राज्य                  प्रतिशत
1                       बिहार                  22.47
2                        यूपी                    20.01
3                      ओडिशा                15.73
4                       दिल्ली                  14.78
5                      झारखंड                14.70

इन राज्यों में स्लो है कोरोना का दर

क्रम                    राज्य                 प्रतिशत 
1                      चंडीगढ़                1.32
2                       पंजाब                 1.33
3                      महाराष्ट्र                3.28
4                       केरल                  7.69
5                    मध्य प्रदेश              7.93