logo-image

बॉर्डर पर चीन के साथ तनाव के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात, इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) मंगलवार को लद्दाख में चीन के साथ बढ़ रहे तनाव और कोविड-19 जैसे मुद्दों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से बातचीत की.

Updated on: 02 Jun 2020, 11:49 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की
  • चीन के साथ बॉर्डर पर तनाव की हुई चर्चा
  • कोविड 19 से पैदा हुई स्थिति पर दोनों नेताओं ने की बातचीत
  • दोनों नेताओं ने यूएस में होने वाली जी-7 समिट के बारे में चर्चा की

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) मंगलवार को लद्दाख में चीन के साथ बढ़ रहे तनाव और कोविड-19 जैसे मुद्दों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से बातचीत की. यह बातचीत ऐसे वक्त में हुई जब कुछ दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत और चीन के साथ मध्यस्थता की पेशकश की थी. हालांकि ट्रंप के इस प्रस्ताव को भारत और चीन दोनों ने ठुकरा दिया था.

ट्रंप के साथ फोन पर बातचीत करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गर्माहट भरी सार्थक चर्चा हुई. हमने जी-7 की अमेरिकी अध्यक्षता के लिये उनकी योजना, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की.'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका चर्चाओं की समृद्धता और गहराई कोविड के बाद की वैश्विक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ होगी.

इसे भी पढ़ें: कोरोना का कहर अब पहुंचा वित्त मंत्रालय, 4 कर्मचारी पाए गए पॉजिटिव

दोनों नेताओं के बीच WHO में सुधार को लेकर हुई बातची

दोनों नेताओं के बीच भारत और अमेरिका में कोरोना वायरस से पैदा हुई स्थिति पर चर्चा हुई. इसके साथ ही भारत और चीन के बीच एलएसी पर पैदा हुए तनाव को लेकर भी बातचीत हुई. इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में सुधार पर भी दोनों नेताओं के बीच वार्ता हुई.

और पढ़ें: चीन मसले पर मोदी सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस, तो अमित मालवीय ने दिया करारा जवाब

ट्रंप ने पीएम मोदी को G7 में शामिल होने का न्योता दिया

इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पीएम मोदी को अमेरिका (America) में होने वाली जी-7 समिट का न्योता भी दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के बाद के समय में इस तरह के मजबूत संगठन की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन की सफलता के लिए अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर काम करना प्रसन्नता का विषय है.