News Nation Logo

तूफान निसर्ग: प्रधानमंत्री ने हालात का जायजा लिया, ठाकरे और रूपाणी से बात की

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 02 Jun 2020, 09:43:44 PM
pm modi

प्रधानमंत्री ने हालात का जायजा लिया, ठाकरे और रूपाणी से बात की (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:  

कोरोना महामारी से जूझ रहे महाराष्ट्र और गुजरात पर अब तूफान निसर्ग का खतरा है. चक्रवात मुंबई और पालघर के नजदीक पहुंच गया है. यह मुंबई में समुद्र के तट से टकराने वाला है. इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से दो दिनों तक घर के अंदर रहने की अपील की है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने चक्रवात ‘निसर्ग’ (cyclone nisarga )के मद्देनजर मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से बात की और उन्हें पूरी मदद का भरोसा दिया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, इस चक्रवात के बुधवार देर शाम तक उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तटों तक पहुंचने का अनुमान है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि मोदी ने दमन, दीव, दादरा और नागर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के. पटेल से भी बात की. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अरब सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की स्थिति और गहरी हो गई है तथा आगे यह चक्रवाती तूफान में तब्दील होगी.

पीएम मोदी ने इन राज्यों के सीएम से की बातचीत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा दमन दीव दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल के. पटेल से चक्रवात की स्थिति को लेकर बात की.’

और पढ़ें: कोरोना का कहर अब पहुंचा वित्त मंत्रालय, 4 कर्मचारी पाए गए पॉजिटिव

पीएम मोदी ने हरसंभव मदद का दिया आश्वासन

कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है. इससे पहले दिन में मोदी ने पश्चिमी भारत में चक्रवाती हालात के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत के पश्चिमी तट पर चक्रवात के हालात के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी लोगों की कुशलता के लिए प्रार्थना कर रहा हूं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे हरसंभव ऐहतियात और सावधानियां बरतें.'

और पढ़ें: चीन मसले पर मोदी सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस, तो अमित मालवीय ने दिया करारा जवाब

तूफान का असर इन राज्यों पर भी दिखेगा

वहीं, मौसम विभाग के उप निदेशक एके शर्मा ने बताया कि कल दोपहर तक यह तूफान दमन के करीब भारतीय तट रेखा पर पहुंचेगा. अभी इसकी स्थिति पंजिम और मुंबई के करीब है. इसका सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र और गुजरात में दिखेगा ,लेकिन आगे चलकर इसका असर मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली तक भी दिख सकता है, हालांकि तब तक चक्रवात तेज हवा और बारिश का रूप लेकर लगभग बेअसर हो जाएगा.

(इनपुट भाषा)

First Published : 02 Jun 2020, 09:27:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.