News Nation Logo

नमक सत्याग्रह के 91 साल पूरे, आज PM मोदी करेंगे अमृत महोत्सव की शुरुआत

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अमृत महोत्सव की शुरुआत करेंगे. अहमदाबाद के साबरमती से इसकी शुरुआत की जाएगी

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Mar 2021, 08:19:46 AM
pm modi

नमक सत्याग्रह के 91 साल पूरे, आज PM मोदी करेंगे अमृत महोत्सव की शुरुआत (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दांडी यात्रा आंदोलन को 91 साल पूरे हो रहे हैं 
  • आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 हफ्ते पहले 12 मार्च से अमृत महोत्सव 
  • पीएम मोदी अहमदाबाद से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे 

अहमदाबाद:

गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह के लिए दांडी यात्रा शुरू कर अंग्रेजी हुकूमत को हिला दिया था. इस आंदोलन को 91 साल पूरे हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 मार्च से आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत कर रहे हैं. देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 हफ्ते पहले 12 मार्च से अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा. पीएम मोदी गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से इस कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे. नमक सत्याग्रह के नाम से इतिहास में चर्चित दांडी यात्रा की शुरुआत 12 मार्च 1930 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में साबरमती आश्रम से ही हुई थी. यह यात्रा आश्रम से शुरू होकर नवसारी स्थित छोटे से गांव दांडी तक गई थी. नमक सत्याग्रह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर का बदला मौसम, बारिश के बाद गिरा पारा

पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री मोदी आज अहमदाबाद पहुंचेंगे और 12 मार्च को गांधी आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के साबरमती गांधी आश्रम से इसकी शुरुआत करेंगे, जो ऐतिहासिक दांडी ब्रिज से होकर गुजरेगी. ये यात्रा 6 अप्रैल को दांडी पहुंचेगी, इस दौरान दांडी मार्च तक की यात्रा में बीजेपी और केंद्र सरकार से जुड़े कई मंत्री अलग-अलग दिन यहां पहुंचेंगे और इस मार्च में हिस्सा लेंगे. 

यह भी पढ़ेंः TMC की शिकायत पर EC का जवाब, CM की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार

कांग्रेस भी निकालेगी यात्रा
कांग्रेस भी इसी दिन अपनी यात्रा निकाल रही है. गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने बताया कि कांग्रेस इस यात्रा को दोपहर बाद निकालेगी, जोकि किसान के लिए बनाए गए कानून के खिलाफ सरकार के सामने लड़ाई के तौर पर है. नमक सत्याग्रह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. इस मार्च के जरिए बापू ने अंग्रेजों के बनाए नमक कानून को तोड़कर उस सत्ता को चुनौती दी थी, जिसके बारे में कहा जाता था कि उसके साम्राज्य में कभी सूरज नहीं डूबता है. गौरतलब है कि बता दें कि केंद्र सरकार अहमदाबाद स्थित गांधी आश्रम के आसपास के परिसर को भी विकसित करने की योजना पर काम कर रही है. करीब 300 करोड़ रुपए की लागत से आसपास बनी कॉलोनी को दूसरी जगह पर विस्थापित कर, यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का गांधी आश्रम परिसर बनाने की तैयारी की जा रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 08:15:04 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.