News Nation Logo

Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर का बदला मौसम, बारिश के बाद गिरा पारा

Today Weather News: दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार सुबह मौसम ने अचानक करवट ले लिया. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Mar 2021, 08:19:58 AM
Delhi Rain

Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर बदला मौसम, बारिश के बाद गिरा पारा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बदला मौसम, गिरा पारा
  • मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में मौसम विभाग ने जताई आशंका
  • उत्तर भारत के कई इलाकों में आंधी और बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

Today Weather News: दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार सुबह मौसम ने अचानक करवट ले लिया. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि अगले 24 घंटों में प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. साहा ने कहा कि गुरुवार को खंडवा में अधिकतम तापमान 40.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा भोपाल, इन्दौर, जबलपुर और ग्वालियर में अधिकतम तापमान क्रमश: 35.3, 35.5, 34.8 और 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार में बारिश
बिहार में भीषण गर्मी के बीच मौसम को लेकर अपडेट सामने आया है. बिहार के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बन रही है. जिन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने कई इलाकों में 12 और 13 मार्च को बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मध्य प्रदेश के पांच संभागों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश होने की संभावना
मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गुरुवार को हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के पांच संभागों में बारिश होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि अगले 24 घंटों में प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. साहा ने कहा कि दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में ऊपरी हवा के चक्रवाती दबाव और पश्चिमी राजस्थान पर ऊपरी हवा के संचलन के कारण बूंदाबांदी हुई है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में रविवार तक ऐसा मौसम बना रह सकता है.

यहां आंधी का अलर्ट
पंजाब, दिल्ली ,चंडीगढ़ राजस्थान हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी आने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने को मौसम विभाग ने कहा है.

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि का अनुमान
मौसम विभाग ने आगामी दो दिन में राज्य के कई हिस्सों में बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान व्यक्त किया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के प्रवक्ता ने बताया कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों तक राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मौसम बदलेगा. इन जिलों मेघगर्जन के साथ बिजली चमकने, अचानक तेज हवाएं चलने तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. प्रवक्ता के अनुसार, इस मौसमी बदलाव का असर 12 मार्च को सर्वाधिक देखने को मिलेगा जबकि 13 मार्च से एक बार पुनः मौसम शुष्क रहेगा.

इन 12 राज्यों में आंधी का अलर्ट
इसके साथ ही पंजाब, दिल्ली ,चंडीगढ़ राजस्थान हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं. विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने को कहा गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 07:45:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.