logo-image

PM मोदी ने जलियांवाला बाग के नए परिसर का किया उद्घाटन, बोले- इसकी मिट्टी को नमन

पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग मेमोरियल के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग मेमोरियल के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया

Updated on: 28 Aug 2021, 08:08 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग मेमोरियल के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग मेमोरियल के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया. पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग की नई गैलरी का उद्घाटन किया है. पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब की वीर भूमि और जलियांवाला बाग की पवित्र मिट्टी को मेरा अनेक अनेक प्रणाम. मां भारती की उन संतानों को भी नमन, जिनके भीतर जलती आजादी की लौ को बुझाने के लिए अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी गयी. पीएम मोदी बोले जलियांवाला बाग वो स्थान है, जिसने सरदार उधम सिंह, सरदार भगत सिंह जैसे अनगिनत क्रांतिवीरों, बलिदानियों और सेनानियों को हिंदुस्तान की आजादी के लिए मर मिटने का हौंसला दिया.

यह भी पढ़ें: सितंबर में हो सकता है यूपी मंत्रिमंडल का विस्तार, पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी देश के लिए अपने अतीत की ऐसी विभीषिकाओं को नजरअंदाज करना सही नहीं है. इसलिए, भारत ने 14 अगस्त को हर वर्ष ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के महायज्ञ में हमारे आदिवासी समाज का बहुत बड़ा योगदान है. इतिहास की किताबों में इसको भी उतना स्थान नहीं मिला जितना मिलना चाहिए था. देश के 9 राज्यों में इस समय आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों और उनके संघर्ष को दिखाने वाले म्यूज़ियम्स पर काम चल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि देश की ये भी आकांक्षा भी थी, कि सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे सैनिकों के लिए राष्ट्रीय स्मारक होना चाहिए. नेशनल वॉर मेमोरियल आज के युवाओं में राष्ट्र रक्षा और देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर देने की भावना जगा रहा है.

यह भी पढ़ें: जन्माष्टमी के मौके पर डीटीसी बसों के रुट्स में बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पुलिस के जवानों और अर्धसैनिक बलों के लिए भी आजादी के इतने दिनों तक देश में कोई राष्ट्रीय स्मारक नहीं था. आज पुलिस और अर्धसैनिक बलों को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक भी देश की नई पीढ़ी को प्रेरित कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब में तो शायद ही ऐसा कोई गांव, ऐसी कोई गली है जहां शौर्य और शूरवीरता की गाथा न गाता हो. गुरुओं के बताए हुए रास्ते पर चलते हुए पंजाब के बेटे-बेटियां मां भारती की तरफ टेढ़ी नजर रखने वालों के सामने चट्टान बनकर खड़े हो जाते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव हो, गुरु गोविंद सिंह जी का 350वां प्रकाशोत्सव हो या फिर गुरु तेगबहादुर जी का 400वां प्रकाशोत्सव हो. केंद्र सरकार ने प्रयास किया है कि पूरी दुनिया में इन पावन पर्वों के माध्यम से हमारे गुरुओं की सीख का विस्तार हो.

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

सुल्तानपुर लोधी को हेरिटेज टाउन बनाने का काम हो, करतारपुर कॉरीडोर का निर्माण हो, ये इसी प्रयास का हिस्सा है. पंजाब की दुनिया के अलग अलग देशों से कनेक्टिविटी हो या फिर देशभर में हमारे जो गुरु स्थान हैं, उनकी कनेक्टिविटी को सशक्त किया गया है.

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव हो, गुरु गोविंद सिंह जी का 350वां प्रकाशोत्सव हो या फिर गुरु तेगबहादुर जी का 400वां प्रकाशोत्सव हो. केंद्र सरकार ने प्रयास किया है कि पूरी दुनिया में इन पावन पर्वों के माध्यम से हमारे गुरुओं की सीख का विस्तार हो.

calenderIcon 19:50 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब में तो शायद ही ऐसा कोई गांव, ऐसी कोई गली है जहां शौर्य और शूरवीरता की गाथा न गाता हो. गुरुओं के बताए हुए रास्ते पर चलते हुए पंजाब के बेटे-बेटियां मां भारती की तरफ टेढ़ी नजर रखने वालों के सामने चट्टान बनकर खड़े हो जाते हैं.

calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पुलिस के जवानों और अर्धसैनिक बलों के लिए भी आजादी के इतने दिनों तक देश में कोई राष्ट्रीय स्मारक नहीं था. आज पुलिस और अर्धसैनिक बलों को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक भी देश की नई पीढ़ी को प्रेरित कर रहा है.

calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि देश की ये भी आकांक्षा भी थी, कि सर्वोच्च बलिदान देने वाले हमारे सैनिकों के लिए राष्ट्रीय स्मारक होना चाहिए. नेशनल वॉर मेमोरियल आज के युवाओं में राष्ट्र रक्षा और देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर देने की भावना जगा रहा है.

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के महायज्ञ में हमारे आदिवासी समाज का बहुत बड़ा योगदान है. इतिहास की किताबों में इसको भी उतना स्थान नहीं मिला जितना मिलना चाहिए था. देश के 9 राज्यों में इस समय आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों और उनके संघर्ष को दिखाने वाले म्यूज़ियम्स पर काम चल रहा है.

calenderIcon 19:27 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी देश के लिए अपने अतीत की ऐसी विभीषिकाओं को नजरअंदाज करना सही नहीं है. इसलिए, भारत ने 14 अगस्त को हर वर्ष ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है.

calenderIcon 19:22 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले जलियांवाला बाग वो स्थान है, जिसने सरदार उधम सिंह, सरदार भगत सिंह जैसे अनगिनत क्रांतिवीरों, बलिदानियों और सेनानियों को हिंदुस्तान की आजादी के लिए मर मिटने का हौंसला दिया.

calenderIcon 19:21 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब की वीर भूमि और जलियांवाला बाग की पवित्र मिट्टी को मेरा अनेक अनेक प्रणाम. मां भारती की उन संतानों को भी नमन, जिनके भीतर जलती आजादी की लौ को बुझाने के लिए अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी गयी.

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग की नई गैलरी का उद्घाटन किया है.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग मेमोरियल के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया.


calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग मेमोरियल के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक कार्यक्रम में शामिल हुए.