News Nation Logo

PM मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को कोविड में सहायता के लिए दिया धन्यवाद

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के टेलिफोन पर बातचीत की. इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने फ्रेंच राष्ट्रपति को देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मदद देने के लिए धन्यवाद दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 26 May 2021, 10:59:25 PM
pm modi 0305

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से की बात
  • कोविड महामारी में मदद के लिए दिया धन्यवाद
  • स्थिति सामान्य होने पर पीएम ने दिया भारत आने का न्योता

नयी दिल्ली:

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के टेलिफोन पर बातचीत की. इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने फ्रेंच राष्ट्रपति को देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मदद देने के लिए धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने फ्रेंच राष्ट्रपति से बातचीत करने के बाद खुद ही ट्वीट कर लिखा, मेरे प्यारे मित्र फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात हुई. मैंने उन्हें कोरोना की दूसरी लहर से लड़ाई में की गई मदद के लिए धन्यवाद दिया. इसके साथ ही, हमने क्षेत्रीय, द्विपक्षीय, और वैश्विक मुद्दों सहित जलवायु क्षेत्र को लेकर आपसी सहयोग और हिंद महासागर और प्रशांत महासागर पर चर्चा की. 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी एक बयान जारी कर कहा कि हाल में भारत-यूरोपीय नेताओं की बैठक के सकारात्मक नतीजों पर दोनों नेताओं (पीएम मोदी और इमैनुअल मैंक्रों) ने संतुष्टि जाहिर की है. इसके साथ ही, दोनों नेता इस बात पर भी सहमत हुए कि वो भारत और यूरोपीय संघ की कनेेक्टिविटी के लिए वार्ता को एक बार फिर से शुरु करने की घोषणाओं का स्वागत करने योग्य कदम है. इन दोनों नेताओं ने संतुलित और व्यापक मुक्त व्यापार भी एक स्वागत योग्य कदम बताया है. इसके बाद पीएम मोदी ने कोविड महामारी के बाद स्थितियां अनुकूल होने पर मैंक्रों को भारत आने के लिए भेजे गए न्योते को एक बार फिर से दोहराया है. 

यह भी पढ़ेंःPM मोदी ने मैक्रों से की बात, स्थिति सामान्य होने पर भारत आने का दिया न्योता

आपको बता दें कि इसके पहले नवंबर 2020 में पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बातचीत की थी. इस बातचीत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने ट्वीट कर बताया था कि इस बातचीत में पीएम मोदी ने फ्रांस में हुए आतंकी हमलों को लेकर संवेदना जताई. उन्होंने कहा था कि आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ वार में भारत हमेशा फ्रांस के साथ है. दोनों नेताओं ने साझा हितों वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की थी.

यह भी पढ़ेंः फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों कोरोना पॉजिटिव, 7 दिन के लिए आइसोलेट

इस चर्चा में कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धता और सामर्थ्य में सुधार, कोविड के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग, समुद्री सुरक्षा, रक्षा सहयोग, डिजिटल अर्थव्यवस्था, साइबर सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे शामिल रहे. वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में भारत और फ्रांस की रणनीतिक भागीदारी में आई गहराई और मजबूती पर संतुष्टि जताई थी. इसके साथ ही दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के बाद के समय में मिलकर काम करने पर सहमति जताई थी. प्रधानमंत्री ने स्थिति सामान्य होने के बाद मैक्रों को भारत आने का न्योता भी दिया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2021, 10:35:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.