logo-image

कोरोना संक्रमण से दुनिया में मुश्किल हालात : पीएम

कोरोना संक्रमण से दुनिया में मुश्किल हालात : पीएमपीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से फैली वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को बर्बाद कर कर रही है. इस तरह की वैश्विक महामारी एक सदी पहले भी थी. बता दें कि आज से शुरू हुए रायसीना डायलॉग में कुल 50 सत्र होंगे.

Updated on: 13 Apr 2021, 09:41 PM

highlights

  • रायसीना डायलॉग के सत्र में बोले पीएम मोदी
  • वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को कर रही बर्बाद
  • 13 से 16 अप्रैल तक होगा रायसीना डायलॉग का सत्र

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार से तीन दिवसीय शुरू हुए रायसीना डायलॉग का उद्घाटन किया. इस दौरान सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रायसीना डायलॉग का यह सीजन मानव इतिहास में एक वाटरशेड के क्षण की तरह है. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से फैली वैश्विक महामारी पूरी दुनिया को बर्बाद कर कर रही है. इस तरह की वैश्विक महामारी एक सदी पहले भी थी. बता दें कि आज से शुरू हुए रायसीना डायलॉग में कुल 50 सत्र होंगे. इसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 स्पीकर हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस वार्ता में विश्व के कई नेता और उच्चाधिकारी हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार के दफ्तरों में अब नहीं होगी इन-पर्सन मीटिंग, केवल कोरोना मीटिंग की इजाज़त

पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी से हमने अपने 1.3 अरब नागरिकों को बचाने की कोशिश की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने इस साल कई बाधाओं के बावजूद  80 से अधिक देशों को कोरोना के टीके की आपूर्ति की है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में जरूरी सेवाओं के अलावा सब कुछ बंद, कल से राज्य में धारा 144 लागू : सीएम उद्धव ठाकरे

बता दें कि रायसीना डायलॉग भू-राजनीतिक एवं भू-आर्थिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक वार्षिक सम्मेलन है. इसका आयोजन भारत के विदेश मंत्रालय और ओआरएफ द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. पहली बार रायसीना डायलॉग साल 2016 में आयोजित किया गया था.स्पुतनिक V कोरोना वायरस के खिलाफ 91.6 फीसदी कारगर है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, आज आए 13,468 नए केस, 81 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति लगातार खराब होती जा रही

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. सोमवार को रिकॉर्ड नए मामले आने के बाद देश में एक्टिव केस की संख्या 12 लाख के पार चली गई, जो कुल पॉजिटिव मामलों का 9.24 फीसदी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान कोविड-19 के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं.

नए केस में 83.02 फीसदी इन्हीं 10 राज्यों से रिपोर्ट किए गए हैं. वहीं देश में लगातार बढ़ते केस के बीच सोमवार को एक्सपर्ट कमिटी ने रूस के कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पुतनिक V’ के भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की, जिसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंजूरी दे दी. भारत इस वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का 60वां देश है.