logo-image

आंध्र प्रदेश के युवा के वेदरमैन काम की पीएम नरेंद्र मोदी ने की प्रशंसा की

आंध्र प्रदेश के युवा के वेदरमैन काम की पीएम नरेंद्र मोदी ने की प्रशंसा की

Updated on: 25 Jul 2021, 09:28 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने की युवा वेदरमैन की तारीफ
  • मन की बात कार्यक्रम में साई प्रणीत की तारीफ
  • किसानों के कल्याण के लिए जुनून का उपयोग

 

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तिरुपति के एक युवक की स्थानीय भाषा में मौसम संबंधी जानकारी मुहैया कराकर किसानों की मदद करने के प्रयासों की सराहना की. अपने 'मन की बात' मासिक रेडियो कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने बी साई प्रणीत का उल्लेख किया, जो खुद को 'आंध्र प्रदेश का वेदरमैन' कहते हैं. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर, साई प्रणीत ने देखा कि खराब मौसम के कारण, उनके क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा. मोदी ने कहा कि उन्हें पिछले कई वर्षों से मौसम विज्ञान में गहरी रुचि थी और इसलिए उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए अपने जुनून और अपनी प्रतिभा का उपयोग करने का फैसला किया.

मोदी ने कहा, अब वह विभिन्न स्रोतों से मौसम के आंकड़े खरीदते हैं, उनका विश्लेषण करते हैं, उनका स्थानीय भाषा में अनुवाद करते हैं और किसानों को आवश्यक जानकारी प्रसारित करते हैं." प्रधानमंत्री ने कहा, मौसम अपडेट प्रदान करने के अलावा, साई प्रणीत विभिन्न जलवायु परिस्थितियों, विशेष रूप से बाढ़, तूफान और बिजली से सुरक्षा के लिए क्या करें और क्या न करें, पर मार्गदर्शन भी देते हैं.

यह भी पढ़ेंःपीएम नरेंद्र मोदी ने किन्नौर हादसे पर जताया दुख, किया मुआवजे का ऐलान

तिरुपति के 24 वर्षीय, जिन्होंने अन्ना विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है, बचपन से ही मौसम में गहरी रुचि रखते थे. उन्होंने डेटा इकट्ठा करना और उनका विश्लेषण करना शुरू कर दिया. युवाओं ने देखा कि बेमौसम बारिश, मौसम में अचानक बदलाव और प्राकृतिक आपदाओं के कारण लोगों, विशेषकर किसानों को नुकसान हो रहा था. उन्होंने महसूस किया कि अगर मौसम के बारे में कुछ अग्रिम जानकारी होती तो वे खुद को नुकसान से बचा सकते थे. पिछले साल उन्होंने किसानों को तेलुगु भाषा में जानकारी देने के लिए ब्लॉगिंग शुरू की थी.

यह भी पढ़ेंःममता बनर्जी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कर सकती हैं मुलाकात

उन्होंने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अकाउंट खोले और मौसम की जानकारी और विश्लेषण पोस्ट करना शुरू किया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामग्री ज्यादातर अंग्रेजी में है क्योंकि अधिकांश दर्शक शहरी क्षेत्रों में अंग्रेजी समझने वाले लोग होंगे. यूएन हैबिटेट जर्नल की साइट पर पिछले महीने साई प्रणीत के काम को दिखाया गया था.

यह भी पढ़ेंःकिन्नौर में बड़ा हादसा, पर्यटकों की गाड़ी पर गिरी चट्टान; 9 की मौत

सोशल मीडिया आउटलेट विभिन्न समूहों तक पहुंचने के लिए शक्तिशाली माध्यम साबित हुए हैं. यह 'आंध्र प्रदेश वेदरमैन' साई प्रणीत द्वारा चित्रित किया गया था, जिनके मौसम ब्लॉग और वेबसाइट को ग्रामीण किसानों के बीच एक महत्वपूर्ण अनुयायी मिला, जो जानकारी का उपयोग सूचित निर्णय लेने के लिए करते हैं. उन्होंने तेलुगु और अंग्रेजी में सूक्ष्म, क्षेत्रीय स्तर के लिए तैयार जटिल सूचनाओं को सरल और प्रत्यक्ष संदेशों में मिलाने और परिवर्तित करने की आवश्यकता पर बल दिया.