logo-image

PM मोदी ने जवानों के साथ बॉर्डर पर मानाई दीवाली, पढ़िए 10 बड़ी बातें

राजस्थान के जैसलमेर स्थित लोंगेवाला पोस्ट पर पहुंचे. यहां पर उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाकर रोशनी के इस पर्व को मनाया. पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित किया.

Updated on: 14 Nov 2020, 03:05 PM

जैसलमेर:

राजस्थान के जैसलमेर स्थित लोंगेवाला पोस्ट पर पहुंचे. यहां पर उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाकर रोशनी के इस पर्व को मनाया. पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने चीन और पाकिस्तान को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि भारत की नीति समझने-समझाने की है, लेकिन आजमाने पर प्रचंड जवाब दिया जाता है. पीएम मोदी ने कहा, आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है भारत. जब तक सेना हैं देश की दिवाली इसी तरह रोशन होती रहेगी. पढ़िए पीएम मोदी 10 बड़ी बातें

1ः पीएम मोदी ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है, लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है.

2ः पीएम मोदी ने कहा, पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं. विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है.

3ः पीएम ने कहा, आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है.

4ः पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज भारत आतंक के आकाओं को घर में घुसकर मारता है. भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है.  

5ः प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हिमालय की बुलंदियां हों, रेगिस्तान का विस्तार हो, घने जंगल हों या फिर समंदर की गहराई हो, हर चुनौती पर हमेशा आपकी वीरता भारी पड़ी है.

6ः मोदी ने कहा, आपके इसी शौर्य को नमन करते हुए आज भारत के 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं. आज हर भारतवासी को अपने सैनिकों की ताकत और शौर्य पर गर्व है.  

7ः पीएम ने जवानों से तीन आग्रह किए. पीएम मोदी ने कहा, आज के दिन मैं आपसे तीन आग्रह करना चाहता हूं. पहला- कुछ न कुछ नया नया करने की आदत को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाइए. दूसरा- योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए रखिए. तीसरा- अपनी मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, कम से कम एक भाषा जरूर सीखिए.  

8ः पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत को लेकर कहा, मैं आज देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान करता हूं. हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट्स-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं.

9ः लोंगेवाला में पीएम मोदी ने जवानों से कहा, दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है.

10ः पीएम मोदी ने कहा, दुनिया का इतिहास हमें ये बताता है कि केवल वही राष्ट्र सुरक्षित रहे हैं, वही राष्ट्र आगे बढ़े हैं जिनके भीतर आक्रांताओं का मुकाबला करने की क्षमता थी.