logo-image

सोमनाथ मंदिर के अध्यक्ष बने PM मोदी, अमित शाह ने दी बधाई

देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट (Somnath Mandir Trust) का अध्यक्ष बनाया गया है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई भी दी है.

Updated on: 18 Jan 2021, 11:55 PM

नई दिल्ली:

देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट (Somnath Mandir Trust) का अध्यक्ष बनाया गया है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई भी दी है. गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बनने पर हृदयपूर्वक बधाई देता हूं. सोमनाथ तीर्थ क्षेत्र के विकास के प्रति मोदी का समर्पण अद्भुत रहा है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि मोदी की अध्यक्षता में ट्रस्ट, सोमनाथ मंदिर की गरिमा व भव्यता को और बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ेंःनीतीश कुमार के मंत्रिमंडल का अभी नहीं होगा विस्तार, टूटा कई नेताओं का दिल!

आपको बता दें कि इससे पहले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल ट्रस्ट के अध्यक्ष थे. गुजरात पब्लिक ट्रस्ट एक्ट 1950 के तहत बने श्रीसोमनाथ धार्मिक चैरिटेबल ट्रस्ट में आठ सदस्य होते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी और गुजरात के पूर्व मुख्य सचिव प्रवीण लाहेरी इस ट्रस्ट के सदस्य हैं. वहीं, अंबुजा न्योतिया समूह के हर्षवर्धन न्योतिया और वेरावल से संस्कृत के रिटायर्ड प्रोफेसर जेडी परमार ट्रस्ट के गैर राजनीतिक सदस्य हैं.

सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें 4-4 सदस्यों को नॉमिनेट करती हैं, जबकि ट्रस्टी मंडल संभावित सदस्यों की एक लिस्ट तैयार करता है और सामान्य रूप से उसी में से सदस्य चुने जाते हैं. पीएम मोदी इससे पहले अक्टूबर में सोमनाथ मंदिर की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल भी हुए थे.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश: सहारनपुर में केंद्रीय संयुक्त सचिव के भाई की गोली लगने से मौत

सोमनाथ ट्रस्ट के अधीन सोमनाथ मंदिर की व्यवस्था और संचालन का कार्य किया जाता है. यह मंदिर गुजरात पर्यटन का एक प्रसिद्ध केंद्र है. इस प्रांगड़ में रात साढ़े सात बजे से लेकर साढ़े आठ बजे तक एक घंटे का साउंड एंड लाइट शो चलता है. इसमें सोमनाथ मंदिर के इतिहास का सचित्र वर्णन किया जाता है. इतिहास में कई बार सोमनाथ मंदिर को तोड़ा तथा पुनर्निर्मित किया गया है.