News Nation Logo
Banner

यूपी के विंध्‍यवासियों को सौगात, पेयजल परियोजना का PM मोदी ने किया शिलान्‍यास

प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन, उत्‍तर प्रदेश के अन्‍तर्गत विंध्‍य क्षेत्र के मिर्जापुर एवं सोनभद्र जिलों की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्‍यास वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Nov 2020, 01:24:51 PM
Pm Narendra Modi

Live: विंध्‍य क्षेत्र में पेयजल परियोजना का PM मोदी ने किया शिलान्‍यास (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के विंध्‍यवासियों को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन, उत्‍तर प्रदेश के अन्‍तर्गत विंध्‍य क्षेत्र के मिर्जापुर एवं सोनभद्र जिलों की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्‍यास वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से किया है. योजना पर कुल 5,555.38 करोड़ रुपये की लागत आएगी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल सोनभद्र जिले के विकास खंड चतरा की ग्राम पंचायत करमांव में शामिल हुए हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना: यूपी-पंजाब समेत इन 4 राज्यों में केंद्र सरकार भेज रही विशेष टीमें 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है. इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है. इससे गंदे पानी से होने वाली अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है. मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है. इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है. इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के दशकों बाद तक विंध्याचल क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है. ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया. इतनी अधिक नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे ज्यादा प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है. ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था. पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है. सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है.

यह भी पढ़ें: शिवराज सिंह चौहान ने की गौ-कैबिनेट की पहली बैठक, लिया ये निर्णय

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की हर घर नल योजना के तहत योगी सरकार मिर्जापुर के 1,606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्लाई शुरू करेगी. इस योजना से मिर्जापुर के 21,879,80 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा. सोनभद्र के 1,389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरूआत होगी. इन गांवों के 19,534,58 परिवार पेय जल सप्लाई योजना से जुड़ेंगे. सोनभद्र में झील और नदियों के पानी को शुद्द करके पीने के लिए सप्लाई किया जाएगा.

सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212.18 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्य बना कर सप्लाई किया जाएगा. इस योजना की लागत 2343.20 करोड़ रुपये तय की गई है. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,414,38 परिवार लाभान्वित होंगे. योजना पर कुल 5555.38 करोड़ की लागत तय की गई है. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी.

First Published : 22 Nov 2020, 12:08:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो