logo-image
लोकसभा चुनाव

शिवराज सिंह चौहान ने की गौ-कैबिनेट की पहली बैठक, लिया ये निर्णय

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार को भोपाल में गऊ कैबिनेट (Cow Cabinet) की पहली बैठक की.

Updated on: 22 Nov 2020, 12:50 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार को भोपाल में गऊ कैबिनेट (Cow Cabinet) की पहली बैठक की. राज्य सरकार ने राज्य में गायों की सुरक्षा के लिए कैबिनेट का गठन करने का निर्णय लिया है. गायों के संरक्षण के लिए गऊ कैबिनेट गठित की जाएगी. मुख्यमंत्री आगर-मालवा जिले के सालरिया गो-अभयारण्य जाकर वहां गो-पूजन करेंगे. बैठक में गायों के संवर्धन और संरक्षण के लिए गाय सेस लगाने पर चर्चा की जा सकती है. 

शिवराज सिंह चौहान ने बैठक के बाद कहा कि पशुओं से संबंधित विभागों के मंत्री और प्रमुख सचिव मिलकर गौ रक्षा और संवर्धन के लिए काम करेंगे. इस मुद्दे को केवल पशुपालन विभाग द्वारा ही नहीं देखा जा सकता है.

इस कदम का उद्देश्य राज्य में 1,200 विषम गौशालाओं के रखरखाव के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराना और कम से कम 2,400 गौशालाओं के सुचारू निर्माण की सुविधा प्रदान करना है. वहीं राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अन्य राज्यों के अनुभवों के आधार पर वित्त विभाग और पशुपालन द्वारा तैयार एक प्रस्ताव पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.