News Nation Logo

साइक्लोन 'अम्फान' से तबाह ओडिशा को पीएम मोदी देंगे सहारा, 500 करोड़ के पैकेज की घोषणा

चक्रवात 'अम्फान' (Cyclone Amphan) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में तूफान प्रभावित इलाकों में हुए नुकसान को देखने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 May 2020, 07:05:08 PM
PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

चक्रवात 'अम्फान' (Cyclone Amphan) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में तूफान प्रभावित इलाकों में हुए नुकसान को देखने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया. इसके बाद वो ओडिशा के लिए रवाना हो गए. पीएम नरेंद्र मोदी ओडिशा में हवाई सर्वेक्षण किया. इनके साथ वहां सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik)भी मौजूद थे. पीएम मोदी ने ओडिशा के लिए 500 करोड़ मदद देने का ऐलान किया है. 

शुक्रवार को पीएम मोदी दोपहर 3 बजे के आसपास भुवनेश्वर एयरपोर्ट पहुंचे. यहां पर उनका स्वागत सीएम नवीन पटनायक और राज्यपाल गणेशी लाल ने किया. इसके बाद पीएम मोदी इनके साथ हवाई सर्वेक्षण पर निकल गए.

एयरपोर्ट पर नवीन पटनयाक और राज्यपाल गणेशी लाग के अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रताप सारंगी, मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी, डीजीपी अन्हय और अन्य ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की. इस दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता भी वहां मौजूद थे. नेताओं की तरफ से न तो प्रधानमंत्री को कोई गुलदस्ता भेंट किया गया और न ही किसी ने हवाईअड्डे पर उनसे हाथ मिलाया.

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए यह कदम उठाए गए. प्रधानमंत्री यहां से प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ वायुसेना के विशेष हेलीकॉप्टर से चक्रवात प्रभावित जिलों का मुआयना करने चले गए.

इसे भी पढ़ें:अम्फान तूफान पर PM के ऐलान पर भड़कीं ममता, कहा- नुकसान एक लाख करोड़ का, मिला एक हजार करोड़

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री का जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जिलों के हवाई सर्वेक्षण का कार्यक्रम है. केंद्रीय मंत्री प्रधान और सारंगी एक अन्य हेलीकॉप्टर में हवाई सर्वेक्षण के लिये गए. हवाई सर्वेक्षण से लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का चक्रवात की स्थिति तथा प्रभावित इलाकों में राहत व पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों को लेकर समीक्षा बैठक भी की. इसके बाद उन्होंने राहत पैकेज का ऐलान किया. 

और पढ़ें:Breaking : लाहौर से कराची जा रही प्लेन क्रैश, करीब 98 लोग थे सवार

अम्फान चक्रवात के कारण चार तटीय जिलों और उत्तरी मयूरभंज के कुछ इलाकों में घरों, बिजली व्यवस्था से जुड़े आधारभूत ढांचों, फसलों आदि को व्यापक नुकसान पहुंचा है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवात प्रभावित पश्चिम बंगाल का हवाई सर्वेक्षण किया और पड़ोसी राज्य में स्थिति का जायजा लिया.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 05:05:21 PM