logo-image

अम्फान तूफान पर PM के ऐलान पर भड़कीं ममता, कहा- नुकसान एक लाख करोड़ का, मिला एक हजार करोड़

पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान की वजह से हुए नुकसान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राहत पैकेज का ऐलान किया है. अम्फान तूफान से तबाह हुए पश्चिम बंगाल के कई जिलों का पीएम मोदी ने हवाई दौरा किया. इसके बाद उन्होंने एक हजार करोड़ रुपये के राहत

Updated on: 22 May 2020, 04:48 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान (Cyclone Amphan) की वजह से हुए नुकसान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को राहत पैकेज का ऐलान किया है. अम्फान तूफान से तबाह हुए पश्चिम बंगाल के कई जिलों का पीएम मोदी ने हवाई दौरा किया. इसके बाद उन्होंने एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया. पीएम मोदी द्वारा किए गए एक हजार करोड़ के राहत पैकेज के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के इस ऐलान पर नाराजगी जताई है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में एक लाख करोड़ का नुकसान हुआ है जबकि पीएम ने राहत पैकेज महज एक हजार करोड़ का ही दिया है.

अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में हुए नुकसान पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने एक हजार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान तो कर दिया है लेकिन इससे जुड़ी कोई भी जानकारी साझा नहीं की है. उन्होंने बताया कि पीएम ने यह नहीं बताया कि राहत पैकेज का यह पैसा कब मिलेगा यह अग्रिम धनराशि है या फिर कुछ समय बाद केंद्र सरकार इसे भेजेगी. उन्होंने आगे कहा कि अम्फान तूफान जैसी दैवीय आपदा के चलते पश्चिम बंगाल में लगभग एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है इसके अलावा केंद्र सरकार पर 56 हजार करोड़ रुपया तो पश्चिम बंगाल का ही बकाया है. 

यह भी पढ़ें-वैज्ञानिकों का दावा, देश के इन 5 करोड़ लोगों को है कोरोना का खतरा; कहीं आप भी लिस्ट में तो नहीं?

पीएम ने इस दैवीय आपदा में हुए नुकसान पर दुख प्रकट किया
पश्चिम बंगाल में आए अम्फान तूफान के बाद वहां के हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था, केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के साथ मिलकर राज्य में आई दैवीय आपदा अम्फान तूफान से निपटने के लिए भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद हमलोग इस दैवीय आपदा से लगभग 80 लोगों की जान नहीं बचा पाएं, हम सब को इस बाद का बड़ा दुख है और इस दुख की घड़ी में जिन्होंने इस आपदा में अपने परिजनों को खोया है उनके प्रति केंद्र सरकार और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं. 

यह भी पढ़ें-'लॉकडाउन में श्रमिकों की स्थिति' पर आज सोनिया गांधी विपक्षी नेताओं के साथ करेंगी बैठक

केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे हर संभव मदद
पश्चिम बंगाल में आई इस दैवीय आपदा पर पीएम मोदी ने आगे कहा कि, पश्चिम बंगाल के जो लोग इस दैवीय आपदा के शिकार हुए हैं ऐसे लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर हर संभव मदद प्रदान करने के काम कर रहे हैं. अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी. साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी.'