News Nation Logo
Banner

PM मोदी ने मालदीव के संसद में आतंकवाद को लेकर पाक और चीन पर साधा निशाना, कहा- पानी अब सिर से ऊपर निकल गया है

पीएम मोदी ने मालदीव ने Coastal Surveillance Radar system का किया उदघाटन, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद साले ने अपने सर्वोच्च सम्मान से किया सम्मानित

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 09 Jun 2019, 05:52:13 AM
पीएम मोदी मालदीव के संसद को संबोधित करते हुए

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में शनिवार को पहले विदेश दौरे मालदीव पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव की राजधानी माले में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद साले और दूसरे वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. पीएम मोदी ने Coastal Surveillance Radar system का भी उदघाटन किया. जो भारत के सहयोग से विकसित किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने मालदीव के संसद को भी संबोधित किया. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद साले ने पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान 'Nishan Izzuddeen' दिया. 

इस सम्मान ने हर भारतीय के दिल को छू लिया - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने संसद में संबोधित करते हुए कहा कि आज मालदीव में, और इस मजलिस में, आप सबके बीच उपस्थित होकर मुझे बहुत हर्ष हो रहा है. मजलिस ने मुझे निमंत्रण देने का निर्णय, सम्माननीय नशीद जी के स्पीकर बनने के बाद अपनी पहली ही बैठक में लिया. आपके इस gesture ने हर भारतीय के दिल को छू लिया है और उनका सम्मान और गौरव बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि यह सदन, यह मजलिस, ईंट-पत्थर से बनी सिर्फ एक इमारत नहीं है. यह लोगों का मजमा नहीं है, यह लोकतंत्र की वो ऊर्जा भूमि है, जहां देश की धड़कने आपके विचारों और आवाज़ में गूंजती हैं. साथ ही आतंकवाद पर पीएम मोदी ने पाकिस्तान और चीन पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए ही इशारे में कहा कि आतंकवाद में भेद करने की गलती कर रहा है. 

भारत हमेशा मालदीव के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है - पीएम मोदी

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज आपके बीच मैं ज़ोर देकर कहना चाहता हूं कि मालदीव में लोकतंत्र की मजबूती के लिए भारत और हर भारतीय आपके साथ था, है और रहेगा. मालदीव में स्वतंत्रता, लोकतंत्र, खुशहाली और शान्ति के समर्थन में भारत मालदीव के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा है. चाहे वह 1988 की घटना हो या 2004 की Tsunami या फिर हाल का पानी संकट. हमें गर्व है कि भारत हर मुश्किल में, आपके हर प्रयास में हर घड़ी हर कदम आपके साथ चला है.

आतंकवाद हमारे समय की बड़ी चुनौती है - पीएम मोदी

आज मुझे विशेष खुशी है कि हमने आज दोनों देशों के बीच ferry service पर समझौता किया है. आतंकवाद हमारे समय की बड़ी चुनौती है. आतंकवादियों के न तो अपने बैंक होते हैं और ना ही हथियारों की factory, फिर भी उन्हें धन और हथियारों की कभी कमी नहीं होती. कहां से पाते हैं वे यह सब? कौन देता है उन्हें ये सुविधाएं? उन्होंने कहा कि कुछ देश अच्छे और बुरे आतंकवाद में भेद कर रहे हैं. यह साफ इशारा पाकिस्तान के लिए था. मुझे खुशी है कि मालदीव इंटरनेशनल सोलर Alliance में शामिल हुआ है. Renewable Energy के लिए भारत के लक्ष्य और प्रगति से यह सम्माननीय सदन भली प्रकार परिचित है.

मालदीव की सड़कें LED street lights के दूधिया प्रकाश में नहा रही हैं 

अब भारत के सहयोग से माले की सड़कें ढाई हज़ार LED street lights के दूधिया प्रकाश में नहा रही हैं और 2 लाख LED बल्ब मालदीव वासियों के घरों और दुकानों को जगमगाने के लिए आ चुके हैं. Indo-Pacific क्षेत्र हमारी जीवन रेखा है और व्यापार का राजमार्ग भी है. यह हर मायने में हमारे साझा भविष्य की कुंजी है. इसलिए, मैंने जून 2018 में सिंगापुर में बोलते हुए Indo-Pacific Region में खुलेपन, एकीकरण एवं संतुलन कायम करने के लिए सबके साथ मिलकर काम करने पर ज़ोर दिया था. 

दोस्ती में कोई छोटा और बड़ा, कमज़ोर और ताकतवर नहीं होता - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम सामुद्रिक पड़ोसी हैं. हम मित्र हैं. दोस्तों में कोई छोटा और बड़ा, कमज़ोर और ताकतवर नहीं होता. शांत और समृद्ध पड़ोस की नींव भरोसे, सद्भावना और सहयोग पर टिकी होती है. उन्होंने चीन का नाम लिए बगैर कहा कि चीन के कर्ज तले दबे पाकिस्तान कभी उसका दोस्त नहीं हो सकता. दोस्ती में कभी छोटा बड़ा नहीं देखा जाता है. 

पीएम मोदी ने तटीय रडार प्रणाली का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ शनिवार को संयुक्त रूप से यहां समग्र प्रशिक्षण केंद्र और तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया. दोनों पक्षों ने भारतीय नौसेना और मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स के बीच श्वेत शिपिंग जानकारी साझा करने पर एक तकनीकी समझौते के अलावा पांच अन्य समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए. दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए.

मालदीव ने प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च सम्मान से नवाजा

मालदीव ने शनिवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेशी गणमान्य लोगों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ द डिस्टींग्वीश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन से नवाजा. मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने माले में आयोजित एक समारोह में मोदी को सम्मानित किया.

First Published : 09 Jun 2019, 05:52:13 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.