logo-image

India Ideas Summit में बोले पीएम मोदी - भारत में निवेश का सबसे अच्छा समय, निवेशकों को न्यौता

इस साल 'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' के गठन के 45 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. इसी मौके पर ये खास कार्यक्रम आयोजित किया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने समिट को संबोधित किया.

Updated on: 22 Jul 2020, 11:18 PM

नई दिल्ली :

पीएम नरेंद्र मोदी 'इंडिया अइडियाज समिट' (India Ideas Summit) को बुधवार को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि USIBC इस साल अपनी 45वीं वर्षगांठ मना रहा है. पिछले दशकों में भारतीय और अमेरिकी व्यवसाय को करीब लेकर आया है. उन्होंने आगे कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत है कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत है. हम सभी को एकसाथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा. मैं पूरी तरह से मानता हूं कि भविष्य को लेकर अप्रोच मानव केंद्रित होना चाहिए.

फाइनेंशल संस्थाओं को मजबूत करना होगा

पीएम मोदी ने आगे कहा कि  मैन्युफैक्चरिंग की घरेलू कैपसिटी को बढ़ाना होगा.फाइनेंशल संस्थाओं को मजबूत करना होगा. उन्होंने आगे कहा कि आज के वक्त में दुनिया भारत की तरफ देख रही है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और टेक्नॉलजी का एक बेहतरीन मिश्रण है. भारत के नागरिकों और प्रशासन खुलेपन को प्रोत्साहित करते हैं.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भोपाल में 24 जुलाई से 10 दिनों का लॉकडाउन

डिफेंस और स्पेस सेक्टर निवेशकों को न्यौता

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में निवेश का अवसर काफी बड़ा है. भारत आपको अपने किसानों की मेहनत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि डिफेंस और स्पेस सेक्टर में आकर निवेश करें. हम डिफेंस में निवेश के लिए FDI कैप बढ़ाकर 74 फीसदी कर रहे हैं. स्पेस सेक्टर में भी हम सुधार कर रहे हैं.

फाइनैंस और इंश्योरेंस सेक्टर में आकर निवेश करें

उन्होंने निवेशकों को न्यौता देते हुए कहा कि फाइनैंस और इंश्योरेंस सेक्टर में आकर निवेश करें. भारत ने इंश्योरेंस सेक्टर में अब 100 फीसदी FDI को मंजूरी दी है. जब बाजार खुले हैं, अवसर काफी सारे हैं और विकल्प कई हैं तो क्या आशावाद पीछे रह सकता है. भारत में हर सार पिछले साल के मुकाबले FDI बढ़ रहा है.

इसे भी पढ़ें: अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा-चुनी हुई सरकार गिराने की कोशिश में BJP

कोरोना ने बहुत कुछ सीखाया

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया को बहुत कुछ सीखने का मौका मिला है. भारत-अमेरिका की दोस्ती ने नई ऊंचाइयों को छुआ है. अब वक्त है कि हमारा सहयोग कोरोना से तेजी से उबरने में मदद करे.