News Nation Logo
Banner

इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस में PM मोदी बोले- तेजी से बदल रहा भारत...जानें 10 अहम बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत एक बाजार के लिहाज से तेजी से बदल रहा है. भारत दुनिया के लिए फार्मेसी के रूप में काम कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 08 Oct 2020, 07:22:22 PM
Narendra Modi

इंवेस्ट इंडिया कांफ्रेंस में PM मोदी बोले- तेजी से बदल रहा भारत (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कनाडा (Canada) में आयोजित हो रहे इंवेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस (Invest India Conference) को गुरुवार को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत एक बाजार के लिहाज से तेजी से बदल रहा है. भारत दुनिया के लिए फार्मेसी के रूप में काम कर रहा है, हमने कई देशों को दवाईयां भेजी हैं. पीएम मोदी ने क्या कुछ कहा जानें 10 प्वाइंट में-

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा-भारत दुनिया के लिये दवाखाना की भूमिका निभा रहा है, अब तक करीब 150 देशों को दवाएं उपलब्ध करायी गयी हैं.

2.भारत की स्थति आज मजबूत है तथा कल और मजबूत होगी, हमने सरकारी संपत्ति और पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था उदार बनायी है, एफडीआई व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है.

3.भारत बाजार के साथ-साथ मानसिकता में तेजी से बदलाव कर रहा है. आज, भारत ने कंपनियों के अधिनियम के तहत डीरेग्यूलेशन और डेक्रिमिनलाईजेशन की यात्रा शुरू कर दी है.

इसे भी पढ़ें: कैग की रिपोर्ट पर बोले राहुल गांधी- PM मोदी को सिर्फ अपनी इमेज की चिंता, लेकिन...

4.हम हवाई अड्डों, रेलवे, राजमार्गों, विद्युत पारेषण लाइनों आदि सेक्टरों में संपत्ति का मुद्रीकरण कर रहे हैं.संपत्ति के मुद्रीकरण के लिए रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट्स और इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स पूरी तरह से सक्षम हैं.

5.भारत ने किसानों के लिए नए कृषि सुधार कानून बनाए हैं इससे भारत आत्मनिर्भर होने की तरफ बढ़ रहा है.

6.पीएम मोदी ने कहा कि हमने गरीबों और छोटे व्यवसायों के लिए राहत और प्रोत्साहन पैकेज दिया है. हमने इस अवसर का उपयोग संरचनात्मक सुधार करने के लिए भी किया है.ये सुधार अधिक उत्पादकता और समृद्धि सुनिश्चित करते हैं.

7.कोरोना के बाद हमें कई परेशानियां हुईं लेकिन हमने उन परेशानियों से हार नहीं मानी बल्कि हमने उन सभी परेशानियों से लड़ा. हमने लंबे समय के लिए गरीबों को निशुल्क राशन और गैस सिलेंडर वितरित किए और हमने गरीबों को सीधे उनके बैंक खाते में पैसे दिए.

और पढ़ें: 15 सौ कार्यकर्ताओं के जख्मी होने पर बोले रविशंकर प्रसाद, बंगाल में लोकतंत्र नहीं, जनता चाहती है बदलाव

8.पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने शिक्षा, श्रम और कृषि के क्षेत्र में सुधारों की एक त्रिमूर्ति का काम किया है.

9. पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार हमारे युवाओं की प्रतिभा को और निखारेंगे. इन सुधारों ने अधिक विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में आने में सक्षम होने के लिए मंच भी निर्धारित किया है.

10.भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंध हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और कई साझा हितों से प्रेरित हैं. हमारे बीच व्यापार और निवेश संबंध हमारे बहुआयामी संबंध के अभिन्न अंग हैं.

First Published : 08 Oct 2020, 07:15:58 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो