logo-image

PM मोदी का आज जम्मू दौरा, 32,000 करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

PM Modi Jammu Visit: पीएम मोदी अपने जम्मू दौरे पर जम्मू-कश्मीर के करीब 1500 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे.

Updated on: 20 Feb 2024, 07:29 AM

highlights

  • आज जम्मू दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • 32,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं का देंगे तोहफा
  • AIIMS, IIT समेत कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली:

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) को जम्मू के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क परिवहन से जुड़ी 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम और नागरिक बुनियादी ढांचे समेत कई क्षेत्रों के विकास से संबंधित हैं. पीएमओ के मुताबिक, कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के करीब 1500 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी 'विकसित भारत विकसित जम्मू' कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत करेंगे.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: बजरंगबली की कृपा से इन राशियों को मिलेगा लाभ, कार्यक्षेत्र में मिलेगी सफलता!

शिक्षा क्षेत्र को भी मिलेगा आज तोहफा

जम्मू दौरे पर पीएम मोदी आज शिक्षा, कौशल बुनियादी विकास समेत कई क्षेत्रों को सौगात देंगे. पीएम मोदी आज लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईएसईआर तिरूपति, आईआईआईटीडीएम कुरनूल के स्थायी परिसरों को राष्ट्र को समर्पित करना भी शामिल है.

इनके अलावा पीएम मोदी आईआईटी पटना और आईआईटी रोपड़ में शैक्षणिक और आवासीय परिसर; केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो स्थायी परिसर जिनमें देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) शामिल हैं. इनके अलावा पीएम मोदी आईआईएम विशाखापत्तनम, आईआईएम जम्मू और आईआईएम बोधगया के स्थायी परिसरों का भी उद्घाटन करेंगे. साथ ही पीएम मोदी कानपुर में उन्नत प्रौद्योगिकियों पर एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान- भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) का भी उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें: Jacky Bhagnani-Rakul Preet Singh: शादी पर रकुल को सरप्राइज करेंगे जैकी भगनानी, देंगे ये यादगार तौफा

उच्च शैक्षणिक संस्थानों को मिलेगी ये सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देश भर के कई उच्च शिक्षण संस्थानों जैसे आईआईटी जम्मू, एनआईटी दिल्ली, आईआईटी खड़गपुर, एनआईटी दुर्गापुर, आईआईएसईआर में छात्रावास, शैक्षणिक ब्लॉक, प्रशासनिक भवन, पुस्तकालय और सभागार का भी उद्घाटन करेंगे. इनमें बेहरामपुर, एनआईटी अरुणाचल प्रदेश, आईआईआईटी लखनऊ, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और केरल सेंट्रल यूनिवर्सिटी कासरगोड का नाम भी शामिल है.

इसके साथ ही पीएम मोदी प्रधानमंत्री देश भर के कई उच्च शिक्षण संस्थानों में बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण के के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन परियोजनाओं में सिंधु केंद्रीय विश्वविद्यालय और आईआईआईटी रायचूर के स्थायी परिसर का निर्माण भी शामिल है. इसके अलावा आईआईटी बॉम्बे में अकादमिक ब्लॉक, हॉस्टल, फैकल्टी क्वार्टर आदि का निर्माण, आईआईटी गांधीनगर में हॉस्टल और स्टाफ क्वार्टर का निर्माण, बीएचयू में गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: किसान अपनी मांगों पर अड़े, सरकार से बात न बनने पर 21 फरवरी को​ फिर दिल्ली कूच 

सांबा एम्स का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी जम्मू दौरे के दौरान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर,सांबा का भी उद्घाटन करेंगे. बता दें कि सांबा एम्स की शिलान्यास फरवरी 2019 में पीएम मोदी ने ही किया था. जिसकी स्थापना केंद्रीय क्षेत्र की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की गई है. 227 एकड़ में फैले विजयपुर सांबा एम्स के निर्माण में 1660 करोड़ से अधिक की लागत आई है. इसमें 720 बिस्तरों का अस्पताल, मेडिकल की 125 सीटें, नर्सिंग की 60 सीटें, 30 बिस्तरों के साथ आयुष ब्लॉक और फैकल्टी के लिए अलग-अलग आवासीय ब्लॉक बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Mausam: दिल्ली-NCR में रातभर झमाझम बारिश, जानें कैसा रहेगा आज मौसम

जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी आज जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे. जिसका निर्माण 40,000 वर्गमीटर क्षेत्र में किया जाएगा. नया टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान लगभग 2000 यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा. नए टर्मिनल भवन को पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाएगा. जिसमें स्थानीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. नए टर्मिनल भवन के बनने से हवाई संपर्क को मजबूत होगा और पर्यटन के साथ व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा. जिससे क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी.