logo-image

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-NCR में रातभर झमाझम बारिश, जानें कैसा रहेगा आज मौसम

बता दें कि सोमवार को हवा की गति 16 से 35 किमी प्रति घंटा थी. इससे अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है.

Updated on: 20 Feb 2024, 06:54 AM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में पूरी रात झमाझम बारिश हुई. बारिश के कारण मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. बता दें कि सोमवार को हवा की गति 16 से 35 किमी प्रति घंटा थी. इससे अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. आर्द्रता का स्तर 44 से 83 फीसदी तक रहा.

अब मंगलवार को बादल छाए रहेंगे, और एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है. साथ ही उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने से राजधानी सहित कई जिलों में आज से मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले दो से तीन दिनों में तेज हवा, गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. 

आज भी हो सकती है बारिश

मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम में यह बदलाव बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली नम हवा और क्षोभ मंडलीय पछुआ हवा की प्रतिक्रिया के कारण देखने को मिलेगा. जानकारी के अनुसार,  22 फरवरी तक इस तरह का मौसम बना रहेगा.

तापमान में तेजी से हुआ बदलाव
चार दिनों तक बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं. साथ ही तूफान भी आ सकता है. रविवार को दिन में तेज धूप निकली, जिससे अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. पिछले 10 दिनों से सुबह का तापमान बढ़ता हुआ है, और दोपहर में तेज धूप निकल रही है. अगर बिहार की मौसम के बात करें तो वहां भी मौसम अब साफ देखने को मिल रहा है.