logo-image

राफेल के 'गृहप्रवेश' का पीएम नरेंद्र मोदी ने संस्‍कृत में ट्वीट कर किया स्‍वागत

अंबाला एयरफोर्स स्टेश पर फ्रांस से खरीदे गए फाइटर प्लेन राफेल को पांच विमानों का बेड़ा आज लैंड कर गया. सालों से चल रही लंबी खरीद प्रक्रिया जब फाइलों में फंसती दिख रही थी तब पीएम मोदी ने खुद पहल की ओर डील को फाइनल कराकर जल्द से जल्द राफेल की डिलीवरी सुनिश्चित कराई.

Updated on: 29 Jul 2020, 04:57 PM

नई दिल्ली:

अंबाला एयरफोर्स स्टेश पर फ्रांस से खरीदे गए फाइटर प्लेन राफेल को पांच विमानों का बेड़ा आज लैंड कर गया. सालों से चल रही लंबी खरीद प्रक्रिया जब फाइलों में फंसती दिख रही थी तब पीएम मोदी ने खुद पहल की ओर डील को फाइनल कराकर जल्द से जल्द राफेल की डिलीवरी सुनिश्चित कराई. अब जब भारत में राफेल लैंड कर चुके हैं तो पीएम मोदी ने भी इनका स्वागत किया.

उन्होंने संस्कृत में श्लोक ट्वीट किया. उन्होंने कहा ''राष्ट्ररक्षासमं पुण्यं, राष्ट्ररक्षासमं व्रतम्, राष्ट्ररक्षासमं यज्ञो, दृष्टो नैव च नैव च.. नभः स्पृशं दीप्तम्...स्वागतम्!'' यानि राष्ट्र रक्षा से बढ़कर न कोई पुण्य है, न कोई व्रत है, न कोई यज्ञ है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के F-16 और चीन के J-20 से कितना बेहतर है राफेल विमान, जानें सबकुछ

राफेल विमानों को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है. फ्रांस के बोरदु के शहर में स्थित मेरिगनेक एयरबेस से 7,000 किलोमीटर की दिरी तय करके ये विमान आज दोपहर हरियाणा में स्थित अंबाला एयरबेस पर उतरे.

राफेल विमानों के भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दो सुखोई 30 एमकेआई विमानों ने उनकी आगवानी की और उसके साथ उड़ते हुए अंबाला तक आए.

यह भी पढ़ें- भारतीय एयरस्‍पेस में सुखोई ने ऐसे किया राफेल विमानों का 'स्‍वागत', देखें वीडियो

मोदी सरकार ने 23 सितंबर, 2016 को फ्रांस की एरोस्पेस कंपनी दसाल्ट के साथ 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था. गौरतलब है कि इससे पहले तत्कालीन संप्रग सरकार करीब साल साल तक इंडियन एयरफोर्स के लिए 126 मध्य बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमानों के खरीदने की कोशिश करती रही, लेकिन वह सौदा सफल नहीं हो सका.