logo-image

सरकार Monetise और Modernise के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रही हैः पीएम मोदी

बजट में भारत के विकास में प्राइवेट सेक्टर की मज़बूत पार्टनरशिप पर भी फोकस किया गया है. इस बार बजट से पहले आपमें से अनेक साथियों से विस्तार से बात हुई थी. इस बजट ने भारत को फिर से हाई ग्रोथ ट्रेजेक्ट्री पर ले जाने के लिए स्पष्ट रोड मैप सामने रखा है.

Updated on: 24 Feb 2021, 06:07 PM

highlights

  • इस साल के बजट पर बोले पीएम मोदी
  • पीएम मोदी ने बताया सरकार का मंत्र
  • सरकार ने लगातार नए रिफॉर्म्स किए हैंः पीएम

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल पेश किए गए बजट में प्राइवेट सेक्टर के मजबूत योगदान पर फोकस कर रहे हैं. बजट ने भारत को फिर से High Growth Trajectory पर ले जाने के लिए स्पष्ट रोडमैप सामने रखा है. बजट में भारत के विकास में प्राइवेट सेक्टर की मज़बूत पार्टनरशिप पर भी फोकस किया गया है. इस बार बजट से पहले आपमें से अनेक साथियों से विस्तार से बात हुई थी. इस बजट ने भारत को फिर से हाई ग्रोथ ट्रेजेक्ट्री पर ले जाने के लिए स्पष्ट रोड मैप सामने रखा है. बजट में भारत के विकास में प्राइवेट सेक्टर के मजबूत योगदान पर भी फोकस है.

सरकार का ये दायित्व है कि वो देश के enterprises को, Businesses को पूरा समर्थन दे, लेकिन सरकार खुद enterprises चलाए, उसकी मालिक बनी रहे, ये आवश्यक नहीं. इसलिए मैं कहता हूं- Government has no business to be in business. जब देश में पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइज शुरू किए गए थें तब समय अलग था और देश की जरूरतें भी अलग थी. आज जब हम ये Reforms कर रहे हैं तो हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य यही है कि जनता के पैसे का सही उपयोग हो.

यह भी पढ़ेंःहुगली में जहां पीएम मोदी ने की थी रैली, TMC ने गंगाजल छिड़क कर किया शुद्धिकरण

सरकार का मंत्र है Monetise और Modernise
हमारी सरकार का प्रयास, लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के साथ ही, लोगों के जीवन में सरकार के बेवजह के दखल को भी कम करना है. यानि जीवन में न सरकार का अभाव हो, न सरकार का प्रभाव हो. सरकार जिस मंत्र को लेकर आगे बढ़ रही है, वो है Monetise और Modernise. जब सरकार Monetise करती है तो उस स्थान को देश का प्राइवेट सेक्टर बढ़ता है. प्राइवेट सेक्टर अपने साथ निवेश भी लाता है और global best practices भी लाता है. आज भारत की कर प्रणाली को भी सरल बनाया जा रहा है और पारदर्शिता को मजबूत किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःमोटेरा स्टेडियम का नाम पीएम मोदी पर रखने से राजद तिलमिलाया, किया तीखा हमला

भारत सरकार ने निरंतर नए रिफॉर्म्स किये हैं
आज जब हमारी सरकार पूरे कमिटमेंट के साथ इस दिशा में आगे बढ़ रही है तो इससे जुड़ी नीतियों का Implementation उतना ही अधिक है. पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए Competition सुनिश्चित करने के लिए हमारी प्रक्रियाएं सही रहीं, policy stable रहे ये बहुत आवश्यक है. बीते वर्षों में हमारी सरकार ने भारत को बिजनेस के लिए एक अहम डेस्टिनेशन बनाने के लिए निरंतर रिफॉर्म्स किए हैं. आज भारत वन मार्केट-वन टैक्स सिस्टम से युक्त है. आज भारत में कंपनियों के लिए एंट्री और एग्जिट के लिए बेहतरीन माध्यम उपलब्ध हैं.