News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

मन की बात में नदी, स्वच्छता पर जोर, प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती पर एक और रिकॉर्ड बनाने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया. ये 81वां एपिसोड था. रविवार को विश्व नदी दिवस भी है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यक्रम में नदियों के महत्व और उनकी स्वच्छता के बारे में जिक्र किया.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Sep 2021, 12:40:29 PM
Pm Modi Mann Ki Baat

Narendra Modi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • मन की बात' का यह 81वां एपिसोड था
  • कहा- छोटी बातों से बड़े परिवर्तन आते हैं
  • मेरे उपहारों की नीलामी का पैसा नमामि गंगे मिशन को जाएगा 

  

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया. ये 81वां एपिसोड था. रविवार को विश्व नदी दिवस भी है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यक्रम में नदियों के महत्व और उनकी स्वच्छता के बारे में जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आजादी की जंग में खादी का जो गौरव था, वही गौरव आज युवा पीढ़ी खादी को दे रही है. उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट से देश की अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता आ रही है. पीएम मोदी ने कहा, 'नदी हमारे लिए भौतिक वस्तु नहीं, बल्कि जीवंत इकाई है. तभी तो हम नदियों को मां कहते हैं. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में उन स्वतंत्रता सेनानियों को भी देश के सामने लाना है, जिनकी 75 सालों में कोई चर्चा नहीं हुई. साथ ही कहा कि मेरे उपहारों की नीलामी से मिलने वाला पैसा नमामि गंगे मिशन को दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : UNGA में 22 मिनट तक बोले PM मोदी, जानिए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

गांधी जयंती पर खादी खरीदने का रिकॉर्ड बनाएं
मोदी ने कहा कि आज आजादी के 75वें साल में हम संतों से कह सकते हैं कि आजादी की जंग में जो गौरव खादी का था, वही गौरव आज की युवा पीढ़ी खादी को दे रही है. दिल्ली के खादी शो रूम में एक करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हुआ, ऐसे कई दिन हुए. पीएम मोदी ने कहा कि 2 अक्तूबर को गांधी जी के जन्मदिन पर एक बार फिर से एक नया रिकॉर्ड बनाएं. प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटी बातों से बड़े परिवर्तन आते हैं. महात्मा गांधी के जीवन को देखेंगे तो महसूस करेंगे कि छोटी बातों को लेकर उनके जीवन में कितनी अहमियत थी और छोटी-छोटी बातों से उन्होंने बड़े संकल्पों को कैसे साकार किया. साफ-सफाई के आंदोलन ने आजादी के आंदोलन को ऊर्जा दी थी. गांधी ने ही स्वच्छता को जनआंदोलन बनाने का काम किया था.

जनधन खाते खोलने के बाद कम हुआ भ्रष्टाचार 
मोदी ने कहा कि जनधन खातों को लेकर जो अभियान शुरू किया उसकी वजह से गरीबों के हक का पैसा उनके खातों में जा रहा है। भ्रष्टाचार में कमी आई है. इसमें टेक्नोलॉजी मदद कर सकती है. आज गांव देहात में भी यूपीआई से लेनदेन की दिशा में सामान्य आदमी जुड़ रहा है. पिछले अगस्त में यूपीआई से 355 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज औसतन 6 करोड़ रुपये का डिजिटल ट्रांजेक्शन हो रहा है.
 
लोगों के प्रयास से आगे बढ़ रहा नमामि गंगे अभियान
मोदी ने कहा कि आज तक एक विशेष ई-नीलामी चल रही है. मुझे मिले उपहारों की नीलामी हो रही है.  इससे आने वाला पैसा नमामि गंगे को ही दिया जाएगा. देशभर में नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए, पानी की स्वच्छता के लिए सरकार और समाजसेवी संगठन निरंतर कुछ न कुछ करते रहते हैं। कुछ लोग ऐसे कामों के लिए अपने आपको समर्पित कर चुके हैं। यही आस्था और प्रयास हमारी नदियों को बचाए हुए है.

जब नदी पानी से भर जाती है तो मन को सुकून मिलता है
तमिलनाडु के वेल्लोर में एक नदी नागा बहती है. बरसों पहले सूख गई थी। इस वजह से वहां का जलस्तर नीचे चला गया था। वहां की महिलाओं ने नदी को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठाया। जनभागीदारी से नहरें खोदीं, चकडैम और रीचार्ज कुएं बनाए। आज वो नदी पानी से भर गई है। जब नदी पानी से भर जाती है तो मन को जो सुकून मिलता है उसका मैंने अनुभव किया है।

कोरोना ने हर देशवासी को बहुत कुछ सिखाया है

मोदी ने कहा कि आज हम लोगों की जिंदगी का हाल ये है कि एक दिन में सैकड़ों बार कोरोना शब्द हमारे कान पर गूंजता है, 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी कोविड-19 ने हर देशवासी को बहुत कुछ सिखाया है। हेल्थकेयर और वेलनेस को लेकर आज जिज्ञासा और जागरूकता बढ़ी है। 


पंडित दीनदयाल की सोच से सीखने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा पंडित दीनदयाल ने सीख दी कि हमारे पास जो कुछ भी है, वो देश की वजह से ही तो है इसलिए देश के प्रति अपना ऋण कैसे चुकाएंगे, इस बारे में सोचना चाहिए। ये आज के युवाओं के लिए बहुत बड़ा सन्देश है।.

पिछले अगस्त महीने में यूपीआई से 355 करोड़ लेनदेन हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले अगस्त महीने में यूपीआई से 355 करोड़ लेनदेन हुए। आज औसतन छह लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा का डिजिटल पेमेंट यूपीआई से हो रहा है। इससे देश की अर्थव्यवस्था में स्वच्छता, पारदर्शिता आ रही है। 

कभी भी छोटी बात को छोटी मानने की गलती नहीं करनी चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि कभी भी छोटी बात को और छोटी चीज को छोटी मानने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर महात्मा गांधी जी के जीवन की तरफ हम देखेंगे तो हम हर पल महसूस करेंगे कि छोटी-छोटी बातों की उनके जीवन में कितनी बड़ी अहमियत थी और छोटी-छोटी बातों को ले करके बड़े बड़े संकल्पों को कैसे उन्होंने साकार किया था। हमारे आज के नौजवान को ये जरूर जानना चाहिए कि साफ-सफाई के अभियान ने कैसे आजादी के आंदोलन को एक निरंतर ऊर्जा दी थी. 

बिहार और पूरब में छठ महापर्व मनाया जाता है
नदियों को हम मां का दर्जा देते हैं

नदियां एक भौतिक वस्तु नहीं हमारे लिए एक इकाई है 
भारत में स्नान करते समय श्लोक बोलने की परंपरा रही है 


विश्व नदी दिवस परंपराओं से जोड़ने वाला दिवस है


वैक्सीन के सुरक्षा के चक्र से कोई छूटना नहीं चाहिए


हर्बल उत्पादन किसानों किसानों और नौजवानों को भी आगे बढ़ाने में सहायक


वैश्विक महामारी कोविड-19 ने आज हम सभी को बहुत कुछ सिखाया है

आज औसत 6 करोड़ से ज्यादा का पेमेंट UPI से हो रहा है

साबरमती का पानी आज मन को प्रफुल्लित करता है
साफ-सफाई के अभियान ने आजाजी को एक ऊर्जा दी थी

नदियों के किनारे कल्पवास करने की परंपरा रही है

हर्बल उत्पान को लेकर दुनियाभर में एक अलग जिज्ञासा बढ़ी है


हमें एक और लड़ाई को याद रखनी है और वह है कोरोना की लड़ाई


लोगों में हेल्थकेयर और वेलनेस को लेकर आज जिज्ञासा बढ़ी है


2 अक्तूबर को गांधी जी के जन्मदिन पर एक बार फिर से एक नया रिकॉर्ड बनाएं

एलोवेरा के किसानों को कोविड महामारी के दौरान अच्छी कमाई हुई


तमिलनाडु में बरसों पहले सुख चुकी नदी नागानधी फिर से पुनर्जीवित हो रही है


दीन दयाल जी के बारे में युवा जानने की कोशिश करें


5000 से ज्यादा नवोदित लेखक आजादी के जंग की कथाओं को खोज रहे हैं

गांव देहात में भी लोग FIN-TECH UPI से डिजिटेल लेनदेन कर रहे हैं

नदियों को हम मां का दर्जा देते हैं
छठ पूजा को देखते हुए घाटों की सफाई शुरू गई होगी


 


विश्व नदी दिवस परंपराओं से जोड़ने वाला दिवस है


आजादी का अमृत महोत्सव में लिखने वाले लोग इतिहास बनाएंगे


आज खादी और हैंडलूम का उत्पादन कई गुना बढ़ चुका है

जनधन खातों की वजह से गरीबों के खाते में उनके हक का पैसा आ रहा है

भारत में कोने-कोने में कम से कम एक बार नदी उत्सव तो मनानी ही चाहिए

आजकल एक विशेष ई नीलामी चल रही है

शास्त्रों में नदियों को जरा सा प्रदूषण करने पर गलत बताया गया है 


नदियां एक भौतिक वस्तु नहीं बल्कि हम सबके लिए एक जीवंत इकाई है


आज देश में दिव्यांजगनों के कल्याण के लिए काम हो रहे हैं

आज FIN-TECH का बहुत महत्व बढ़ रहा है

नदियों को हम मां का दर्जा देते हैं - मोदी

विश्व नदी दिवस परंपराओं से जोड़ने वाला दिवस है

सभी लोगों के प्रयास से नमामि गंगे अभियान आगे बढ़ रहा है

मन की बात में अपने विचार साझा कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

First Published : 26 Sep 2021, 11:09:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.