News Nation Logo
Banner

PM मोदी आज करेंगे सरदारधाम भवन का लोकार्पण और कन्या छात्रालय का भूमि पूजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सरदारधाम भवन का लोकार्पण और सरदारधाम फेज-II कन्या छात्रालय का भूमि पूजन करेंगे. इस मौके पर गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल भी मौजूद रहेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 11 Sep 2021, 07:25:31 AM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सरदारधाम फेस 2 का लोकार्पण सुबह 10:00 बजे होगा
  • 200 करोड़ के नए प्रोजेक्ट का करेंगे लोकार्पण 
  • CM रुपाणी और मनसुख मांडविया रहेंगे मौजूद

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि शनिवार को गुजरात में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सरदारधाम भवन का लोकार्पण और सरदारधाम फेज-II कन्या छात्रालय का भूमि पूजन करेंगे. सरदारधाम गुजरात के पाटीदार बिरादरी की संस्था है. पीएम मोदी सरदार धाम के 200 करोड़ के नए प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे. सरदारधाम फेस 2 के प्रोजेक्ट का लोकार्पण सवेरे 10:00 बजे होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फेंस के जरिए हिस्सा लेंगे लेकिन पूरी गुजरात सरकार इस चुनावी साल में सरदार धाम के इस प्रोजेक्ट में मौजूद रहेगी. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. 

परियोजना में क्या है खास
परियोजना के दूसरे चरण में कन्या छात्रालय बनना है. इसमें 2000 कन्याओं के लिए छात्रावास की सुविधा होगी. पीएमओ के मुताबिक सरदारधाम शैक्षिक और सामाजिक बदलाव के साथ ही समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है. सरदारधाम में छात्रों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है. अहमदाबाद में वैष्णोदेवी सर्कल के पास सरदारधाम परिसर में यह भवन बना है.

यह भी पढ़ें: तालिबान के उभार से बढ़ सकते हैं दुनिया में 9/11 जैसे आतंकी हमले

800 लड़कों और 800 लड़कियों के लिए बनेगा छात्रावास
वैष्णोदेवी सर्कल के पास 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में निर्मित अहमदाबाद में सरदारधाम भवन के पहले चरण का निर्माण 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरा किया गया है. 7.19 लाख वर्ग फुट में फैले इस अत्याधुनिक सरदारधाम भवन में 800 लड़कों और 800 लड़कियों के लिए छात्रावास है. इसमें 1,000 छात्रों की क्षमता वाला एक पुस्तकालय, 450 सीटों वाला एक सभागार, 1,000 व्यक्तियों की क्षमता वाले दो हॉल, इनडोर खेल और अन्य सुविधाएं हैं.

जिम और हेल्थ केयर यूनिट भी
इसमें छात्रों के लिए एक जिम और हेल्थ केयर यूनिट भी है. सरदारधाम के अध्यक्ष गागाजी सुतारिया ने कहा कि सरदारधाम परियोजना के दूसरे चरण के तहत, 200 करोड़ रुपये की लागत से 2,500 छात्रों की क्षमता वाला एक गर्ल्स हॉस्टल बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरदारधाम पहल से देश का समग्र विकास होगा. हम भाग्यशाली हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन के साथ-साथ दो परियोजनाओं की नींव भी रखेंगे.

यह भी पढ़ें: शरद पवार बोले- कश्मीर से कन्याकुमारी तक की मौजूदगी वाली कांग्रेस अतीत

गुजरात की राजनीति और समाज में पाटीदार समाज काफी प्रभावी हैं. गुजरात में काफी दिनों से पटेल आरक्षण की मांग कर रहे हैं. गुजरात में विधानसभा का चुनाव 2022 में होना है. गुजरात में पाटीदार लेउवा और कडवा में विभक्त है. कुछ समय पहले पाटीदार खोडलधाम में इकट्ठा हुआ था. जिसमें खोडलधाम के नरेश पटेल की अगुआई में लेउवा और कडवा पटेल दोनों ही पाटीदार समूह की मीटिंग हुई थी. आम तौर पर गुजरात की राजनीति में लेउवा पटेल और कडवा पटेल की भी अलग अलग राजनीति होती है. जिसमें हार्दिक पटेल कडवा पटेल हैं तो वहीं डिप्टी मुख्यमंत्री नितिन पटेल लेउवा पटेल हैं.

First Published : 11 Sep 2021, 07:25:31 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×