logo-image

कोरोना के कारण पीएम मोदी ने रद्द किया प. बंगाल दौरा, करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

प्रधानमंत्री मोदी लगातार परिस्थितियों पर नजर बना कर रखे हुए हैं, वे अधिकारियों से लगातार सारी अपडेट्स ले रहे हैं. इसी के तहत उन्होंने अपने कल के पश्चिम बंगाल दौरे को भी रद्द कर दिया है. उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी.

Updated on: 22 Apr 2021, 06:06 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने संभाली कमान, बैठकों का दौर जारी
  • बैठकों में हालात का जायजा ले रहे हैं पीएम मोदी

नई दिल्ली:

देश में कोरोना विस्फोट के बीच ऑक्सीजन बड़ी समस्या बन गई है. देशभर के कई हिस्सों में अस्पतालों के अंदर ऑक्सीजन खत्म हो चुकी है, ऐसे में इस महामारी से मरने वालों की संख्या में बड़ी तेजी के साथ बढ़ोत्तरी हुई है. पिछले 24 घंटे में 2100 से ज्यादा लोग अपनी जिंदगी की जंग हार चुके हैं. इस संकट की घड़ी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने खुद कमान संभाल ली है. प्रधानमंत्री मोदी लगातार परिस्थितियों पर नजर बना कर रखे हुए हैं, वे अधिकारियों से लगातार सारी अपडेट्स ले रहे हैं. इसी के तहत उन्होंने अपने कल के पश्चिम बंगाल दौरे को भी रद्द कर दिया है. उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी.

ये भी पढ़ें-ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- सभी को मिले मुफ्त वैक्सीन

पीएम मोदी ने एक ट्वीट करके कहा कि कल COVID-19 की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च-स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता करूंगा. इसी के कारण, मैं पश्चिम बंगाल नहीं जाऊंगा. पीएम मोदी लगातार अधिकारियों के साथ बैठकें करके उनको दिशा-निर्देश दे रहे हैं. पीएम मोदी ने आज देश में ऑक्सीजन उपलब्धता को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी.

ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया

बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान मंत्री, प्रधान सचिव, गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, सड़क परिवहन, फार्मास्यूटिकल्स मंत्रालय, NITI Aayog के अधिकारी उपस्थित थे. पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि बैठक में अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को पिछले कुछ हफ्तों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार के प्रयासों पर जानकारी दी. बैठक में पीएम मोदी ने कई पहलुओं पर तेजी से काम करने का आदेश दिया है. बैठक में पीएम मोदी ने अधिकारियों से कहा कि देश में तेजी के साथ ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाया जाए, इसके अलावा ऑक्सीजन के वितरण को भी गति दी जाए. 

ये भी पढ़ें- ‘गरीब’ सिर्फ नंबर नहीं हैं- जीते जागते लोग हैं, सैकड़ों मजबूर परिवार हैं: राहुल गांधी

रेलवे से होगी ऑक्सीजन की सप्लाई

पीएम ने राज्यों को ऑक्सीजन के तेजी से परिवहन सुनिश्चित करने पर जोर देने को कहा है. देश में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने रेलवे से ऑक्सीजन सप्लाई करने का फैसला लिया है. बैठक में ये चर्चा की गई कि रेलवे का उपयोग टैंकरों के गैर-स्टॉप लंबी दूरी के परिवहन के लिए किया जाएगा. इसके तहत विजाग से मुंबई पहली रैक पहुंच चुकी है. यात्रा के समय को कम करने के लिए आपूर्तिकर्ताओं को खाली टैंकरों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है.