logo-image

पीएम मोदी ने 'आयुष्मान भारत' को बताया दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थकेयर प्रोग्राम

पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) से जुड़े डॉक्टरों, हेल्थवर्करों और बाकी दूसरे लोगों की जमकर तारीफ की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थकेयर प्रोग्राम बनाने के लिए धन्यवा

Updated on: 20 May 2020, 09:53 AM

मुंबई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आयुष्मान भारत योजना को लेकर डॉक्टरों, नर्सों, हेल्थकेयर वर्करों की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा कि इस स्कीम ने भारतीय खासकर गरीबों का विश्वास जीता है. इस योजना से कम आय वाले और गरीबों को पांच लाख रुपये सालाना तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. खास बात यह है कि इस योजना में कोरोना को भी शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ेंः पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, 1 जून से 200 ट्रेनें चलेंगी...जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि 'आयुष्मान भारत से जुड़े हमारे डॉक्टरों, नर्सों, हेल्थकेयर वर्करों और बाकी सभी दूसरे लोगों को शाबाशी। उनकी कोशिशों ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थकेयर प्रोग्राम बनाया है। इस पहल ने कई भारतीयों खासकर गरीबों और वंचितों के विश्वास को जीता है. गौरतलब है कि इस योजना को 2018 में लांच किया गया था. इस सुविधा पूरी तरह कैशलेस है. इसमें पांच लाख रुपये के इलाज की सुविधा है. यह 5 लाख रुपये चाहे तो एक आदमी के इलाज पर खर्च हो सकते हैं या फिर परिवार में अगर 10 लोग हैं तो उन पर भी। और हां, इसकी कवरेज में उम्र की या परिवार के सदस्यों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

यह भी पढ़ेंः बैंकिंग वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी, एचडीएफसी बैंक डिपॉजिट पर देगा अधिक ब्याज

क्या सुविधाएं मिलती हैं

- इस योजना का फायदा करीब 10 करोड़ परिवारों (50 करोड़ लोगों) को मिलेगा. इनमें 8 करोड़ परिवार ग्रामीण इलाकों से और 2 करोड़ परिवार शहरी क्षेत्रों से हैं.
- इस प्रोगाम में लाभार्थियों की उम्र को लेकर कोई पाबंदी नहीं है. हालांकि लड़कियों, महिलाओं और बुजुर्गों को तरजीह दी जाएगी. इस योजना के तहत पहले से मौजूद बीमारी भी कवर होती है. इसके अलावा कैंसर, हार्ट ऑपरेशन समेत अन्य गंभीर बीमारियां भी इसमें शामिल होंगी.
- योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है.