News Nation Logo
विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

G-7 समिट में PM मोदी का हेल्थ-वैक्सीन और ट्रिप्स में छूट पर रहा फोकस, MEA ने दी जानकारी

भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Ministry of External Affairs) ने समिट में दिए प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से जुड़ी जानकारी दी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 13 Jun 2021, 08:38:11 PM
PM Modi attended G7 summit

PM Modi attended G7 summit (Photo Credit: news nation)

highlights

  • PM Narendra Modi ने वर्चुअली जी-समिट ( G7 summit ) में भाग लिया
  • प्रधानमंत्री मोदी ने अपना फोकस हेल्थ, वैक्सीन और रिकवरी पर रखा
  • भारत पेरिस समझौता अनुकूलता हासिल करने वाला इकलौता जी-20 राष्ट्र

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi ) ने शनिवार को वर्चुअली जी-समिट ( G7 summit ) में भाग लिया. इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Ministry of External Affairs) ने समिट में दिए प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से जुड़ी जानकारी दी. विदेश मंत्रालय की ओर से रविवार को बताया गया कि जी-7 समिट में प्रधानमंत्री मोदी ने अपना फोकस हेल्थ, वैक्सीन और रिकवरी पर रखा. इसके साथ ही पर्यावरण संबंधी चुनौतियां, ओपन इकॉनमी समेत अन्य विषयों पर भी जोर दिया. विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंध मामलों के अतिरिक्त सेक्रेटरी पी हरीश (P Harish, Additional Secy (Economic Relations) MEA) ने बताया कि प्रधानमंत्री ने विश्व व्यापार संगठन यानी WTO से कोरोना से जुड़ी तकनीकी में ट्रिप्स छूट के लिए समर्थन मांगा. उन्होंने भारत पेरिस समझौता अनुकूलता हासिल करने वाला इकलौता जी-20 राष्ट्र है.

यह भी पढ़ें : देखते ही देखते सिंकहोल में समा गई पूरी कार, मुंबई की इस घटना का VIDEO कर देगा हैरान

वैश्विक जनसंख्या का वैक्सीनेशन करने का रोडमैप तैयार

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने डब्ल्यूटीओ में ट्रिप्स छूट के लिए भारत और साउथ अफ्रिका के प्रस्ताव के लिए उनके समर्थन का आह्वान किया। वहीं, राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने पीएम मोदी के प्रस्ताव का जोरदार ढंग से स्वागत भी किया। डब्ल्यूटीओ और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के महानिदेशक की तर्ज पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने भी ट्रिप्स के लिए भारतीय प्रस्ताव का मजबूती से समर्थन किया. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने अपने ग्लोबल वैक्सीनेशन स्कीम के एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में ट्रिप्स छूट पर भी जोर दिया। समिट में चर्चा हुई कि कैसे वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाकर पूरी वैश्विक जनसंख्या का वैक्सीनेशन करने का रोडमैप तैयार किया जा सके. 

यह भी पढ़ें : बिहार: लालू-मांझी की बातचीत ने बढ़ाई NDA की टेंशन, क्या खतरे में हैं नीतीश सरकार?

पीएम मोदी का व्यक्तिगत रूप से स्वागत न कर पाने का बोरिश जॉनसन को अफसोस 

इसइ दौरान फ्रांसं के राष्ट्रपति मैक्रॉन ने भारत से ग्लोबल लेवल पर एक अहम उत्पादन के रूप में अपनी स्पेशियलिटी अन्य देशों के साथ शेयर करने की अपील की. विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव पी हरीश ने बताया कि यूके की ओर से जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्यक्तिगत रूप से स्वागत न कर पाने का पीएम बोरिश जॉनसन ( PM Boris Johnson ) को अफसोस है.

First Published : 13 Jun 2021, 08:34:17 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PM Modi G7 Summit MEA