News Nation Logo

सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर पीएम मोदी और शाह सहित कई नेताओं ने किया याद

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपने निधन के कुछ घंटे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद से ऑर्टिकल 370 के निष्प्रभावी किए जाने के लिए ट्वीट कर मोदी सरकार की सराहना की थी.

Written By : रवीन्द्र प्रताप सिंह | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 06 Aug 2020, 04:27:42 PM
sushma swaraj pm modi

सुषमा स्वराज (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. आपको बता दें पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पिछले साल 67 साल की उम्र मेें 6 अगस्त 2019 को कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया था. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपने निधन के कुछ घंटे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद से ऑर्टिकल 370 के निष्प्रभावी किए जाने के लिए ट्वीट कर मोदी सरकार की सराहना की थी. आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 की वजह से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा मिला हुआ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा की वरिष्ठ नेता रहीं सुषमा स्वराज को उनकी पहली पुण्यतिथि पर याद करते हुए कहा कि उन्होंने निस्वार्थ भाव से भारत की सेवा की और वैश्विक मंच पर वह देश की मुखर आवाज थीं. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, पहली पुण्यतिथि पर आज सुषमाजी की याद आ रही है. उनके असामयिक और दुर्भाग्यपूर्ण निधन ने बहुत लोगों को दुखी कर दिया. उन्हें याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सुषमा स्वराज ने निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की और वैश्विक मंच पर वह भारत की मुखर आवाज थीं.

यह भी पढ़ें-सुषमा स्वराज का आखिरी वादा बेटी ने किया पूरा, जानें क्या है ये

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर पिछले साल सुषमा स्वराज के निधन पर आयोजित एक प्रार्थना सभा में दिए गए अपने संबोधन का वीडियो भी साझा किया. विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए सुषमा स्वराज की त्वरित प्रतिक्रिया का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा था कि उन्होंने विदेश मंत्रालय को बदल कर रख दिया. उन्होंने कहा था कि मंत्रालय पहले प्रोटोकाल से बंधा होता था लेकिन सुषमा स्वराज ने उसे लोकोन्मुखी बना दिया.

वहीं गृहमंत्री अमित शा ने पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज जी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है. गृहमंत्री अमित शाह ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह भारतीय राजनीति, एक उत्कृष्ट सांसद और एक शानदार वक्ता थीं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र की सेवा में समर्पित कर दिया था. सुषमा स्वराज जी के आदर्श आने वाली कई पीढ़ियों को उनके द्वारा किए गए कार्यों को लेकर लगातार प्रेरणा देते रहेंगे. 

यह भी पढ़ें-सुषमा स्वराज के नाम पर होगा अंबाला बस अड्डे का नाम, यहीं शुरू हुआ था राजनीतिक सफर

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दी श्रद्धांजलि
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ट्वीट कर कहा, पूर्व केंद्रीय मंत्री, सरलता व सौम्यता की प्रतिमूर्ति, मृदुभाषी एवं प्रखर वक्ता, पद्म विभूषण श्रीमती सुषमा स्वराज जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन. सुषमा स्वराज को जन-जन की नेता बताते हुए नड्डा ने कहा कि उन्होंने सदैव जनसेवा को ही प्राथमिकता दी. राष्ट्र निर्माण में उनके द्वारा किए गए कार्य व संघर्ष अविस्मरणीय रहेंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन्हें अपनी प्रेरणा बताया और कहा आज, पहले से कहीं ज्यादा उनकी याद आती है.

यह भी पढ़ें-विदेश मंत्रालय ने दो प्रमुख संस्थाओं का नामकरण सुषमा स्वराज के नाम पर किया

प्रकाश जावड़ेकर और धर्मेंद्र प्रधान ने दी श्रद्धांजलि
सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, देश की पूर्व विदेश मंत्री व एक ओजस्वी वक्ता आदरणीया सुषमा स्वराज जी की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उन्हें सबसे ऊंचे कद की भारतीय महिला नेताओं में से एक बताया और कहा कि देश के लिए उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा. उन्होंने कहा, वह लोगों के बीच घुल मिल जाती थीं. उन्होंने अपना पूरा जीवन जन सेवा में खपा दिया.

यह भी पढ़ें-मरणोपरांत अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडिस को मिला पद्म विभूषण सम्मान, देखें List

रविशंकर प्रसाद ने दी श्रद्धांजलि
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सुष्मा स्वराज को एक ओजस्वी वक्ता, दूरदर्शी नेता और इन सबसे अधिक एक करूणामयी इंसान के रूप में याद किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने भारतीय राजनीति पर एक अमिट छाप छोड़ी है और उनके हर योगदान के लिए हम उनके आभारी हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Aug 2020, 04:00:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.