logo-image

असम में गिनीज रिकॉर्ड के लिए भव्य बिहू उत्सव की योजना, पीएम मोदी होंगे शामिल

असम में गिनीज रिकॉर्ड के लिए भव्य बिहू उत्सव की योजना, पीएम मोदी होंगे शामिल

Updated on: 31 Jan 2023, 01:35 AM

गुवाहाटी:

असम सरकार राज्य के सांस्कृतिक गौरव बिहू उत्सव को विश्व पटल पर ले जाने की योजना बना रही है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार बिहू उत्सव को गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल करने पर विचार कर रही है।

डिब्रूगढ़ में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा: हम अपने बिहू को विश्व स्तर पर पहचान दिलाना चाहते हैं। अप्रैल में गुवाहाटी के सुरसजाई स्टेडियम में भव्य बिहू शो आयोजित करने की योजना बनाई गई है, जहां लगभग 10,000 से 15,000 कलाकार हिस्सा लेंगे।

तैयारियों को देखने के लिए चार मंत्रियों की एक कमेटी बनाई गई है। सरमा ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी इस बार बिहू उत्सव मनाने के लिए असम में मौजूद रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने जिले में स्थित रंग घर, सत्र और मठों सहित शिवसागर के विरासत स्थलों के संरक्षण, रखरखाव और बहाली के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा- विरासत स्थलों पर सुविधाओं में सुधार के लिए राज्य लोक निर्माण विभाग ने एक परियोजना योजना प्रस्तुत की है। हमारी सरकार प्रतिष्ठित रंग घर का सौंदर्यीकरण करेगी और 83 बीघा भूमि पर अत्याधुनिक ऑडिटोरियम, गैलरी, एम्फीथिएटर और हेरिटेज विलेज भी बनाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.