logo-image

पाकिस्तान ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज

पाकिस्तान ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज

Updated on: 18 May 2023, 11:15 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने देश में धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट को गुरुवार को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है। पाकिस्तान ने कहा है कि रिपोर्ट में किए गए दावे आधारहीन हैं।

प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुआ कहा कि पाकिस्तान ने धार्मिक स्वतंत्रता का आश्वासन दिया और अपने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने कहा कि हम अमेरिकी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट में पाकिस्तान के बारे में किए गए निराधार दावों को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं। संप्रभु राज्यों के आंतरिक मामलों के बारे में इस तरह की जानकारीपूर्ण रिपोटिर्ंग अभ्यास व्यर्थ, गैर-जिम्मेदार और काउंटरप्रोडक्टिव है।

प्रवक्ता की टिप्पणी अमेरिकी विदेश मंत्रालय द्वारा देश में इंटरफेथ सहिष्णुता, समावेश और सद्भाव में सुधार की जरूरत पर प्रकाश डालते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित करने के कुछ दिनों बाद आई है।

साल 2022 की कई घटनाओं के आधार पर, यूएस-आधारित रिपोर्ट में कहा गया है कि कई राजनीतिक नेताओं ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर हमला करने के लिए भड़काऊ धार्मिक भाषा का इस्तेमाल किया।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट का मुद्दा उठाते हुए प्रवक्ता ने इसके निष्कर्षों का खंडन किया और कहा कि पाकिस्तान नस्लीय भेदभाव और इस्लामोफोबिया को समाप्त करने के लिए दुनिया के साथ काम करना चाहता है।

उन्होंने आगे कहा कि हमें अपनी धार्मिक विविधता और बहुलवादी सामाजिक ताने-बाने पर गर्व है। पाकिस्तान का संविधान सभी पाकिस्तानियों के अधिकारों और स्वतंत्रता को सुरक्षित रखने और आगे बढ़ाने के लिए व्यापक कानूनी, नीति और सकारात्मक उपायों के लिए एक मजबूत ढांचा तैयार करता है, भले ही उनकी आस्था कुछ भी हो।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि ये अधिकार और संवैधानिक गारंटी एक स्वतंत्र न्यायपालिका द्वारा संरक्षित, बरकरार और प्रबलित हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित हमारी बातचीत में, हमने मुस्लिम विरोधी नफरत, नस्लवाद और इस्लामोफोबिया में लगातार वृद्धि के बारे में गंभीर चिंताएं उठाई हैं। हम धार्मिक असहिष्णुता, भेदभाव और इस्लामोफोबिया के इन विनाशकारी रूपों का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करने की उम्मीद करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.