logo-image

आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर कृषि उत्पादकता बढ़ाना चाहता है पाकिस्तान

आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर कृषि उत्पादकता बढ़ाना चाहता है पाकिस्तान

Updated on: 14 Mar 2023, 12:05 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के संघीय उद्योग एवं उत्पादन मंत्री सैयद मुर्तजा महमूद ने कहा कि कृषि उत्पादकता बढ़ाने के अपने प्रयासों में सरकार घरेलू मांगों को पूरा करने और निर्यात बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

मंत्री ने सोमवार को कृषि व्यवसाय पर एक सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा, कृषि मशीनीकरण के माध्यम से कृषि उत्पादकता में सुधार करने और ग्रामीण अर्थव्यवस्थाओं के लिए कृषि ऋण को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, विशेष रूप से आधुनिक तकनीकों को खरीदने के लिए।

उन्होंने कहा कि फसलों के बेहतर उत्पादन के लिए ड्रिप इरिगेशन, स्प्रिंकलर इरिगेशन, फर्टिलाइजर्स, बीजों और कीटनाशकों जैसे इंटरमीडिएट इनपुट्स की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कच्ची उपज को मूल्यवर्धित उत्पादों में परिवर्तित करने से कृषि व्यवसाय को बढ़ावा मिल सकता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मुर्तजा ने कहा कि ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए मधुमक्खी पालन और फूलों की खेती जैसे कम लागत वाले उद्यम विकास कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि सरकार कृषि-व्यवसाय उद्यमों को अधिक उत्पादक और लाभदायक बनाने के लिए लाभ-साझाकरण उपकरणों के अनुप्रयोग पर ज्ञान प्रदान करने और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित कर रही है।

उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल चुनौती छोटे पैमाने के किसानों को बाजारों में बेहतर ढंग से एकीकृत करने की है ताकि वे कृषि क्षेत्र को मजबूत बना सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.