logo-image

पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारी जासूसी में पकड़े, देश छोड़ने का आदेश

भारत में जासूसी करने के आरोप में पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारियों को पकड़ा गया है. इन्हें देश छोड़ने का आदेश दिया गया है. भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला गया है.

Updated on: 01 Jun 2020, 10:45 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान उच्चायोग के दो सदस्यों को भारत में जासूसी के आरोप में पकड़ा गया है. भारत ने इस मामले में सख्त रुख आपनाते हुए दोनों सदस्यों को सोमवार तक भारत छोड़ने का आदेश दिया है. भारत के इस कदम से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है. एक तरफ पाकिस्तान इस आरोप को गलत बता रहा है तो वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में अब भारतीय दूतावास के अधिकारी को समन भेजा है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली एक और बड़ी कामयाबी, 3 आतंकी ढेर

रविवार को भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में पकड़ा. इसके बाद दोनों को पर्सोना-नॉन ग्रेटा घोषित कर दिया गया और देश छोड़ने का आदेश दे दिया. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारत के द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया है और कहा है कि वह इसकी निंदा करते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान का आरोप है कि भारत की ओर से वियना संधि का उल्लंघन किया गया है, जो कि द्विपक्षीय रिश्तों में खलल डाल सकता है.
 
भारत ने दी चेतावनी
भारत इस मामले में पाकिस्तान को छोड़ने के मूड में दिखाई नहीं दे रहा है. भारत ने पाकिस्तान के उप राजदूत को एक आपत्तिपत्र भी जारी किया गया है. इसमें साफ कहा गया कि पाकिस्तान के राजनयिक मिशन का कोई भी सदस्य भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त न हो और अपनी स्थिति से असंगत व्यवहार न करे.

यह भी पढ़ेंः श्रमिक विशेष रेलगाड़ी में पिछले हफ्ते मृत मिला प्रवासी कोरोना संक्रमित, बिहार में 21वीं मौत

आईएसआई के लिए करते थे काम
भारतीय खुफिया एजेंसियों की इन पर काफी समय से नजर थी. दोनों को दिल्ली के करोल बाग इलाके से गिरफ्तार किया गया. इनकी पहचान आबिद हुसैन और ताहिर हुसैन के रूप में हुई है. दोनों पाक उच्चायोग के वीजा सेक्शन में काम करते थे. दोनों भारतीय सेना के अधिकारियों की जासूसी कर उनकी रिपोर्ट आईएसआई को देते थे.