logo-image

पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर का उल्लंघन, भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तानी जवानों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बालाकोट सेक्टर इलाके में गोली बारी की. पाकिस्तानी सेना के जवानों ने सीमारेखा पर मोर्टार के साथ छोटे हथियारों से गोलीबारी कर सीजफायर का उल्लंघन किया.

Updated on: 26 Jul 2020, 06:13 PM

नई दिल्‍ली:

जम्मू-कश्मीर में ऑर्टिकल 370 हटने के बाद से पाकिस्तान लगातार बौखलाया हुआ है. वो आए दिन सीमापार से सीजफायर का उल्लंघन करता रहता है. रविवार की शाम लगभग 5 बजे एक बार फिर पाकिस्तान ने भारतीय सीमा रेखा में गोली बारी कर सीजफायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तानी जवानों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में बालाकोट सेक्टर इलाके में गोली बारी की. पाकिस्तानी सेना के जवानों ने सीमारेखा पर मोर्टार के साथ छोटे हथियारों से गोलीबारी कर सीजफायर का उल्लंघन किया. भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देते हुए कार्रवाई की.

आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ऐसी ओछी हरकतों पर उतरा हो, वो आए दिन लगातार भारतीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन किया करता है. इसके पहले उसने पिछले रविवार की शाम को (19 जुलाई को) भी जम्मू-कश्मीर के सुंदरबनी सेक्टर में युद्ध विराम का उल्लंघन किया था. रविवार की शाम को लगभग 7 बजकर 15 मिनट पर पाकिस्तानी ऑर्मी ने भारतीय सीमा के पार गोलियां चलाईं इस दौरान किसी कोई हताहत नहीं हुआ था. पाकिस्तान के इस सीजफायर उल्लंघन का भारतीय सेना ने बहादुरी से जवाब दिया. दरअसल पाकिस्तान इस सीजफायर की आड़ में पाकिस्तानी आतंकियों को कश्मीर में घुसपैठ करवाना चाहती है लेकिन भारतीय जवानों के मुस्तैदी की वजह से वो अपने नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाती है.

यह भी पढ़ें-नापाक हरकतों के से बाज नहीं आ रहा है पाकिस्तान, सुंदरबनी सेक्टर में फिर तोड़ा सीजफायर

भारत जमकर आतंकवाद के खिलाफ कर रहा कार्रवाई
सीमा पर आतंकवाद के खिलाफ भारत जमकर कार्रवाई कर रहा है. भारतीय सेना लगातार आतंकियों का सफाया करने में जुटी हुई है. यही वजह है कि अब पाकिस्तान इस कदर बौखला गया है कि अब मासूम लोगों की जान लेने पर उतारू हो गया है. इसी के मद्देनजर, पाकिस्तान उच्चायोग (Pakistan High Commission) के प्रभारी (Charge d'Affairs) को तलब किया गया था.

यह भी पढ़ें-सीजफायर उल्‍लंघन : पाकिस्‍तानी गोलाबारी में दो जवान शहीद, भारत की जवाबी कार्रवाई से पाक में जबर्दस्‍त तबाही

17 जुलाई को तीन निर्दोष लोगों की सीजफायर से हुई थी मौत
दरअसल 17 जुलाई की रात को पाकिस्तान की तरफ से बिना किसी उकतसावे का सीजफायर का उल्लंघन किया गया था जिसमें तीन निर्दोष लोगों की मौत हो गई थी. इनमें एक बच्चा ऊी शामिल था. वहीं एक अन्य बच्चा गंभीर रूप से घायल हुआ. जम्मू-कश्मीर के कृष्णाघाटी में मारे गए ये तीन लोग एक ही परिवार के सदस्य थे. इस घटना के बाद पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को बुलाकर कहा गया है कि पाकिस्तान की ओर से लागातार निर्दोष लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. भारत इसकी निंदा करता है. इस साल पाकिस्तान 2711 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है जिसमें 21 भारतीय मामरे गए हैं जबकि 94 घायल हो गए हैं.