logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चली, जल्द पहुंचेगी लखनऊ

बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चली, जल्द पहुंचेगी लखनऊ

Updated on: 23 Apr 2021, 03:33 PM

highlights

  • पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना से दिनों दिन बिगड़ते हालात
  • लखनऊ के बाद प्रयागराज में 2013 संक्रमित मिले हैं

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ( Coronavirus) महामारी की वजह से देश में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ है. ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी के चलते अस्पतालों में मरीजों के मरने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं. वहीं, देश के सबसे अधिक आबादी वाले प्रदेश उत्तर प्रदेश की हालात बहुत खराब है. राजधानी लखनऊ में ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है. उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीन की कमी को दूर करने के लिए भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड ( SAIL) और भारतीय रेलवे ( Indian Railways) ने मिलकर काम कर रहे है.

यह भी पढ़े : कोविड काल: धनबाद में कहर बरपा रहा कोरोना, शहर में बढ़ी अर्थी की डिमांड

बता दें कि सेल के बाकारो स्टील प्लांट से शुक्रवार को दोपहर में करीब 50 टन तरल ऑक्सीजन लोड ऑक्सीजन एक्सप्रेस को उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना किया गया. इसकी जानकारी रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी. उन्होंने ऑक्सीजन लोड ऑक्सीजन एक्सप्रेस का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- 'उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हेतु बोकारो स्टील प्लांट से ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिये चल चुकी है. इसके जल्दी पहुंचने के लिये ग्रीन कॉरीडोर बनाया जा चुका है. राज्यों में ऑक्सीजन की तेजी से, एवं समुचित सप्लाई के लिये, रेलवे प्रतिबद्ध है, और निरंतर कार्य कर रही है.

यह भी पढ़े : केंद्र सरकार ने फिर खोला खजाना, 80 करोड़ गरीब परिवार को मई-जून में मिलेगा 5 किलो मुफ्त राशन

पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है
बोकारो स्टील प्लांट में प्रतिदिन 100 टन से ज्यादा तरल ऑक्सीन (मेडिकल ऑक्सीजन) का उत्पादन होता है. यहां से झारखंड के अलावा यूपी, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है. पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को बोकारो से लखनऊ के लिए चली.

यह भी पढ़े : कोरोना के खिलाफ जन-जागृति लाने में जुटी है युवाओं की टीम

उत्तर प्रदेश में कोरोना से दिनों दिन बिगड़ते हालात

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं. बीते 24 घंटे में 195 लोगों ने दम तोड़ दिया है. इसके अलावा 34,379 नए मरीज मिले. वहीं राजधानी लखनऊ में गुरुवार को 5239 नए संक्रमित मिले. इसके साथ ही 19 लोगों ने दम तोड़ा. यहां पर एक्टिव केस अभी भी 54967 हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार, 34379 नए मामले सामने आने के साथ ही 16514 लोग डिस्चार्ज हुए हैं. राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 259810 हैं.

लखनऊ के बाद प्रयागराज में 2013 संक्रमित मिले हैं. यहां पर मौत का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है. प्रयागराज में 18 लोगों की मौत हो गई. वाराणसी में 1813 संक्रमित मिले जबकि दस लोगों का निधन हो गया. कानपुर में 18 लोगों की मौत हो गई, बीते 24 घंटे में यहां पर 1516 नए संक्रमित मिले हैं.