News Nation Logo
Banner

बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चली, जल्द पहुंचेगी लखनऊ

बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चली, जल्द पहुंचेगी लखनऊ

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 03:33:45 PM
Oxygen Express from Bokaro Steel Plant has been run for Lucknow

बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस चली (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना से दिनों दिन बिगड़ते हालात
  • लखनऊ के बाद प्रयागराज में 2013 संक्रमित मिले हैं

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ( Coronavirus) महामारी की वजह से देश में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मचा हुआ है. ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी के चलते अस्पतालों में मरीजों के मरने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं. वहीं, देश के सबसे अधिक आबादी वाले प्रदेश उत्तर प्रदेश की हालात बहुत खराब है. राजधानी लखनऊ में ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है. उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीन की कमी को दूर करने के लिए भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड ( SAIL) और भारतीय रेलवे ( Indian Railways) ने मिलकर काम कर रहे है.

यह भी पढ़े : कोविड काल: धनबाद में कहर बरपा रहा कोरोना, शहर में बढ़ी अर्थी की डिमांड

बता दें कि सेल के बाकारो स्टील प्लांट से शुक्रवार को दोपहर में करीब 50 टन तरल ऑक्सीजन लोड ऑक्सीजन एक्सप्रेस को उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना किया गया. इसकी जानकारी रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी. उन्होंने ऑक्सीजन लोड ऑक्सीजन एक्सप्रेस का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- 'उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हेतु बोकारो स्टील प्लांट से ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिये चल चुकी है. इसके जल्दी पहुंचने के लिये ग्रीन कॉरीडोर बनाया जा चुका है. राज्यों में ऑक्सीजन की तेजी से, एवं समुचित सप्लाई के लिये, रेलवे प्रतिबद्ध है, और निरंतर कार्य कर रही है.

यह भी पढ़े : केंद्र सरकार ने फिर खोला खजाना, 80 करोड़ गरीब परिवार को मई-जून में मिलेगा 5 किलो मुफ्त राशन

पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है
बोकारो स्टील प्लांट में प्रतिदिन 100 टन से ज्यादा तरल ऑक्सीन (मेडिकल ऑक्सीजन) का उत्पादन होता है. यहां से झारखंड के अलावा यूपी, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. पहली बार रेल के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हुई है. पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को बोकारो से लखनऊ के लिए चली.

यह भी पढ़े : कोरोना के खिलाफ जन-जागृति लाने में जुटी है युवाओं की टीम

उत्तर प्रदेश में कोरोना से दिनों दिन बिगड़ते हालात

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं. बीते 24 घंटे में 195 लोगों ने दम तोड़ दिया है. इसके अलावा 34,379 नए मरीज मिले. वहीं राजधानी लखनऊ में गुरुवार को 5239 नए संक्रमित मिले. इसके साथ ही 19 लोगों ने दम तोड़ा. यहां पर एक्टिव केस अभी भी 54967 हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार, 34379 नए मामले सामने आने के साथ ही 16514 लोग डिस्चार्ज हुए हैं. राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 259810 हैं.

लखनऊ के बाद प्रयागराज में 2013 संक्रमित मिले हैं. यहां पर मौत का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है. प्रयागराज में 18 लोगों की मौत हो गई. वाराणसी में 1813 संक्रमित मिले जबकि दस लोगों का निधन हो गया. कानपुर में 18 लोगों की मौत हो गई, बीते 24 घंटे में यहां पर 1516 नए संक्रमित मिले हैं.

 

First Published : 23 Apr 2021, 03:14:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×