News Nation Logo

ऑक्सफोर्ड में हिंदूफोबिया; रश्मि सामंत ने स्टूडेंट यूनियन पद से दिया इस्तीफा

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इन दिनों हिंदूफोबिया का शिकार होना पड़ रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली भारतीय महिला अध्यक्ष रश्मि सामंत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Mar 2021, 06:20:56 PM
rashmi samant

ऑक्सफोर्ड में हिंदूफोबिया; रश्मि सामंत का छात्र संघ से इस्तीफा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इन दिनों हिंदूफोबिया का शिकार होना पड़ रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली भारतीय महिला अध्यक्ष रश्मि सामंत ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र संघ की अध्यक्ष चुनी जाने वाली रश्मि सामंत पहली भारतीय महिला है. लेकिन उन्होंने अपनी पूर्व की कुछ टिप्पणियों के कारण विवाद के बीच बीते दिनों इस्तीफा दे दिया. रश्मि सामंत पर हिंदूवादी होने के आरोप लगाए गए थे. जिस पर विवाद मचा हुआ है. इस बीच उन्होंने इस्तीफा दे दिया है.

यह भी पढ़ें : BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर की तबीयत बिगड़ी, कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती

कर्नाटक के मणिपाल की रहने वाली रश्मि सामंत ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वह एनर्जी सिस्टम में M.Sc कर रही हैं. उन्होंने 2020 में यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था. लेकिन बीते दिनों रश्मि सामंत के कुछ पुराने सोशल मीडिया पोस्ट सामने आए थे, जिसको लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया. कुछ लोगों ने उनकी पोस्ट को 'नस्ली' और 'असंवेदनशील' बताया था. 2017 में जर्मनी में बर्लिन होलोकास्ट मेमोरियल की यात्रा के दौरान रश्मि सामंत की एक पोस्ट में नरसंहार से जुड़ी टिप्पणी की कही गई. इसके अलावा मलेशिया की यात्रा के दौरान तस्वीर को 'चिंग चांग' शीर्षक देने पर भी विवाद हुआ.

रश्मि सामंत की इन पोस्ट पर काफी विवाद मच गया. इस बीच उन्होंने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. छात्रों के अखबार 'चेरवेल' में प्रकाशित एक पत्र में रश्मि सामंत ने कहा, 'हालिया घटनाक्रम को लेकर मेरी क्षमा याचना पर यकीन ना हो, मगर मुझे यह लिखते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मैंने छात्र समुदाय का भरोसा खो दिया,  जिन्होंने मुझे वोट दिया था, जिन्होंने मेरे घोषणापत्र में विश्वास जताया था. मैं सभी छात्रों से माफी मांगती हूं, जिनको मेरी टिप्पणी या किसी गतिविधि से ठेस पहुंची. मैं फिर से आपका भरोसा जीतना चाहती हूं.' 

यह भी पढ़ें : LIVE: जय श्री राम उत्तर प्रदेश में भी चलेगा और पश्चिम बंगाल में भी चलेगाः सीएम योगी

उल्लेखनीय है कि रश्मि सामंत ने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष निर्वाचित होकर इतिहास बनाया था. अध्यक्ष पद के लिए रश्मि के पक्ष में 1,966 वोट आए, जो बाकी उम्मीदवारों से सबसे अधिक थे. इस साल ऑक्सफोर्ड के चुनाव में रिकॉर्ड 4,881 छात्रों ने वोट किया. जबकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में सभी कैटिगरी में कुल 36,405 वोट पड़े थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Mar 2021, 06:20:56 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.