News Nation Logo
Banner

हमारी गुरु सिख परंपरा अपने आप में जीवन दर्शनः पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि, आप सभी गुरुतेग बहादुर के जीवन जीवन चरणों से अवगत हैं, लेकिन देश की नई पीढ़ी को भी उनके बारे में जानना और उन्हें समझना महत्वपूर्ण है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Apr 2021, 02:33:42 PM
pm modi file photo ani

पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • गुरुतेग बहादुर के 400वें जन्मदिन के लिए बैठक
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक
  • बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी हुए शामिल

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जयंती (प्रकाश पुरब) मनाने के लिए उच्च-स्तरीय समिति की बैठक की गई. इस बैठक की अध्यक्षता स्वयं पीएम मोदी ने की. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के इस बैठक को संबोधित किया आपको बता दें कि इस वर्चुअल बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि, आप सभी गुरुतेग बहादुर के जीवन जीवन चरणों से अवगत हैं, लेकिन देश की नई पीढ़ी को भी उनके बारे में जानना और उन्हें समझना महत्वपूर्ण है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे बताया कि गुरु नानक देव से लेकर गुरु तेग बहादुर और गुरु गोबिंद सिंह तक हमारी गुरु सिख परंपरा अपने आप में जीवन दर्शन है. आपको बता दें कि इस बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी शामिल रहे. उन्होंने इस बैठक के दौरान कहा, 'श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व समारोह के संबंध में उच्च स्तरीय समिति की बैठक में हम सभी इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' 

यह भी पढ़ेंःपरीक्षा पे चर्चा में पीएम मोदी ने छात्रों और अभिभावकों को बताईं ये खास बातें

सीएम अमरिंदर सिंह ने रखी अपनी बात
इस उच्चस्तरीय वर्चुअल बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पंजाब की ओर से अपनी बात रखते हुए कहा कि पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब को विकसित करने के लिए और स्मार्ट सिटी के रूप में केंद्र सरकार 937 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करवाए. सीएम अमरिंदर सिंह ने आगे कहा कि ये 9 वें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी को श्रद्धांजलि होगी, जिनका 400वां प्रकाश पर्व इस वर्ष मनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः'परीक्षा पे चर्चा' पर बोले पीएम मोदी- परीक्षा ही है कोई आसमान नहीं टूटा है 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से किया डाक टिकट जारी करने का अनुरोध
इस मौके पर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से अनुरोध करते हुए कहा कि केंद्र सरकार इस मौके पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करे. इसके अलावा उन्होंने केंद्र को सुझाव देते हुए कहा कि स्मारक की घटनाओं को पूरे देश में आयोजित किया जाना चाहिए, साथ ही साथ विदेशों में सभी भारतीय मिशनों पर भी. पीएमओ के मुताबिक ये बताया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जयंती के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Apr 2021, 02:17:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो