logo-image

5 राज्यों के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने कुछ इस तरह दी शुभकामनाएं

उन्होंने हरियाणा को बहादुर, कुशल और युवा प्रदेश बताया, जो प्राचीन और आधुनिक संस्कृतियों का संगम है. उन्होंने प्रार्थना करते हुए कहा कि राज्य प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ता रहे और राष्ट्र के कल्याण में अपना योगदान देता रहे.

Updated on: 01 Nov 2019, 01:26 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हरियाणा, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल के स्थापना दिवस के मौके पर बधाई दी. मोदी ने ट्विटर पर छत्तीसगढ़ को प्राकृतिक सुंदरता का खजाना बताया. उन्होंने उम्मीद जताई कि विभिन्न संस्कृतियों का संगम यह राज्य प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहेगा.

उन्होंने हरियाणा को बहादुर, कुशल और युवा प्रदेश बताया, जो प्राचीन और आधुनिक संस्कृतियों का संगम है. उन्होंने प्रार्थना करते हुए कहा कि राज्य प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ता रहे और राष्ट्र के कल्याण में अपना योगदान देता रहे.

कर्नाटक के लिए उन्होंने ट्वीट किया, 'कर्नाटक राज्योत्सव राज्य के देश की प्रगति में अतुलनीय योगदान का जश्न मनाने का दिन है,' उन्होंने कहा, 'राज्य की प्राकृतिक सुंदरता और लोगों की गर्मजोशी से सभी परिचित हैं. आगामी समय में कर्नाटक के विकास की प्रार्थना करता हूं.' मोदी ने मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य की जनता को शुभकामनाएं देते हुए राज्य को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ने की कामना की.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की इस योजना के जरिए 11.5 करोड़ किसान परिवार से होगा सीधा संपर्क

उन्होंने ट्वीट किया, 'केरल पिरावी दिवस पर केरल के मेरे भाइयों और बहनों को बधाइयां. इस राज्य के लोगों ने देश के प्रति अतुलनीय योगदान किया है. ईश्वर राज्य के लोगों को खुश और समृद्ध रखे.' जहां कर्नाटक, मध्य प्रदेश और केरल का गठन इस दिन 1956 में हुआ था, वहीं हरियाणा 1966 तथा छत्तीसगढ़ का गठन 2000 में हुआ था.

यह भी पढ़ें: बैग में RDX होने की आशंका, छावनी में बदला इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट

इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी शुक्रवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, केरल के लोगों को उनके राज्यों के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी. फेसबुक पर राहुल ने हिंदी में लिखा, 'मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरियाणा राज्यों के स्थापना दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. हर एक राज्य के सहयोग और उन्नति से हम भारत बने हैं. आइए, हम सब अपने-अपने प्रदेश को समृद्ध बनाने का संकल्प लें.'

उन्होंने कर्नाटक और केरल के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के लोगों को अंग्रेजी में शुभकामनाएं दीं. उन्होंने लिखा, 'कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस पर मेरी शुभकामनाएं. भारत का विचार विविधता में हमारी सामूहिक ताकत का जश्न मनाता है. इस अवसर पर, मैं उन विस्मृत नायकों का सम्मान करता हूं, जिनके संघर्षों ने भारतीय राज्यों की स्थापना की और एक सामान्य बंधन को मजबूत किया.'