logo-image

अब गांधी परिवार पर बरसे नटवर सिंह, कहा- तीसमारखां समझते हैं

अब पूर्व विदेश मंत्री और दिग्गज नेता रहे नटवर सिंह (Natwar Singh) ने भी गांधी परिवार को जमकर आड़े हाथों लिया है.

Updated on: 01 Oct 2021, 02:28 PM

highlights

  • कांग्रेस की सारी समस्याओं की जड़ है पार्टी का आलाकमान
  • किसी भी फैसले पर कोई राय-मशविरा नहीं करता हाईकमान
  • सोनिया समेत प्रियंका औऱ राहुल को लिया तीखे निशाने पर

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) के असंतुष्ट समूह जी-23 (G-23) के मनीष तिवारी और कपिल सिब्बल के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री और दिग्गज नेता रहे नटवर सिंह (Natwar Singh) ने भी गांधी परिवार को जमकर आड़े हाथों लिया है. पंजाब (Punjab) में हालिया उठा-पटक के बाद नटवर सिंह गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए यहां तक कह गए कि ये लोग (गांधी परिवार) खुद को तीस मार खां समझते हैं. यही नहीं, पंजाब में चल रहे संकट और अगले साल 5 राज्यों के प्रस्तावित विधान चुनाव (Assembly Elections) में कांग्रेस की संभावनाओं से जुड़े सवाल पर नटवर सिंह ने कहा कि इन्हें कोई सुनेगा तक नहीं. इन्हें सलाह देने वाला अब कोई नहीं है.

सारी समस्याओं की जड़ आलाकमान
उन्होंने कहा कि सारी समस्या की जड़ तो कांग्रेस आलाकमान है. आलाकमान में तीन लोग हैं. इन सबके अलावा किसी की नहीं चलती और जब तक ये ज़िंदा रहेंगे किसी और की चलेगी भी नहीं. नटवर सिंह ने तीखे शब्दों में कह डाला कि मैं नहीं मानता कि कांग्रेस किसी भी राज्य में बीजेपी को हरा सकती है. कांग्रेस की ओर से यह कहे जाने पर कि सबसे पुरानी पार्टी होने के नाते बीजेपी को हराना हमारा मकसद है. नटवर सिंह ने कहा कि ऐसा नहीं होगा. इनकी कोई सुनेगा ही नहीं. गुलाब नबी आज़ाद और बाकी नेताओं ने वर्किंग कमेटी की मीटिंग बुलाने की मांग पर उन्होंने कहा कि अभी तक बैठक क्यों नहीं बुलाई गई है. 

यह भी पढ़ेंः जिन्ना भी थे एयर इंडिया के मुरीद, पाकिस्तान बनने से सिर्फ 5 महीने पहले खरीदे 500 शेयर

पंजाब संकट के पीछे कांग्रेस आलाकमान
पंजाब में जारी अंतर्कलह और चल रहे सियापा के पीछे हाई कमान के ही सारे फैसले हैं, जो उन्होंने खुद लिए. उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू को अस्थिर करार दिया था. इसके बावजूद उन्हें पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया, जो पूरी तरह से आलाकमान का निर्णय था. अब कैप्टन नई पार्टी बना रहे हैं, तो कांग्रेस पार्टी को उसकी क़ीमत चुकानी पड़ेगी. लोगों का सवाल यह है कि आपके फैसले लेने का विवेक कहां खो गया है. कांग्रेस आलाकमान खासकर पार्टी के स्थायी अध्यक्ष की बात करने पर कपिल सिब्बल के घर जो कुछ हुआ, वह अचानक नहीं था. उसकी प्लानिंग पहले से थी. सारा प्रोटेस्ट किसी के इशारों पर हुआ था. उसका खंडन होना चाहिए था, जो अभी तक नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ेंः हरीश रावत बोले - किसान विरोधी BJP के मददगार ना बनें अमरिंदर

राहुल-प्रियंका पर सीधा हमला
सांगठनिक फेरदबल के सवाल पर नटवर सिंह ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व में फेरबदल की कोई गुंज़ाइश नज़र नहीं आती. ये ही तीन लोग बने रहेंगे. इसका खामियाजा पूरी पार्टी को उठाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि कभी भी ये चर्चा नहीं होती कि सोनिया, राहुल, प्रियंका ने किसी बड़े नेता से मशविरा लिया हो. सोनिया गांधी ने 6 महीने के लिए अंतरिम अध्यक्ष बने रहने की बात कही थी, पर अब उन्हें दो साल हो गए हैं. नटवर सिंह ने राहुल गांधी का नाम लेते हुए उन पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के पास कोई पद नहीं है और वे ही सारे फैसले ले रहे हैं. प्रियंका और राहुल पर सीधा हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि इन दो लोगों ने ही सिद्धू को आगे बढ़ाया था.