logo-image

आरबीआई बाजार में जल्द ही लाएगा 1000 रुपये का नया नोट, प्रिंटिंग हो चुकी है शुरू

एक हजार के नए नोटों का रंग और डिजाईन कैसा होगा इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Updated on: 21 Feb 2017, 01:39 PM

highlights

  • भारतीय रिजर्व बैंक एक हजार रुपये का नया नोट मार्केट में लाने की तैयारी शुरू कर चुका है
  • खबरों के मुताबिक एक हजार रुपये के नए नोटों की छपाई भी शुरू हो गई है
  • हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि 1000 रुपये का नया नोट मार्केट में कब आएगा

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक हजार रुपये का नया नोट मार्केट में लाने की तैयारी शुरू कर चुका है। खबरों के मुताबिक एक हजार रुपये के नए नोटों की छपाई भी शुरू हो गई है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि 1000 रुपये का नया नोट मार्केट में कब आएगा।

नोटबंदी की घोषणा के बाद वित्तीय मामलों के सचिव शक्तिकांस दास ने कहा था कि अगले कुछ महीनों के भीतर ही 1,000 रुपये के नए नोट छापे जाएंगे। उन्होंने कहा था कि 1000 रुपये के नए नोट अलग डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर्स के साथ बाजार में आएंगे। दास ने कहा था कि सभी नोटों को फिर से नए फीचर्स के साथ बाजार में उतारा जाएगा।

पिछले साल 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी जिसके बाद 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य घोषित कर दिया था। नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 2000 और 500 रुपये के नए नोटों को नए रंग और डिजाइन में जारी किया है। 

एक हजार रुपए के नए नोट अलग डिजाइन और पहले से ज्यादा सिक्योरिटी फीचर्स के साथ छापे जाएंगे। एक हजार के नए नोटों का रंग और डिजाईन कैसा होगा इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 500 और 1,000 रुपये के नए नोट जनवरी के अंत तक बाजार में आने थे लेकिन 2000 रुपये की नोट जारी होने के बाद रिजर्व बैंक ने 500 रुपये की करेंसी को जल्दी जारी कर दिया था।