logo-image
लोकसभा चुनाव

नोबल पुरस्कार विजेता एस्थर डुफ्लो ने आंध्र प्रदेश सरकार के काम को सराहा

नोबल पुरस्कार विजेता एस्थर डुफ्लो ने आंध्र प्रदेश सरकार के काम को सराहा

Updated on: 28 Mar 2022, 11:55 PM

अमरावती:

नोबेल पुरस्कार विजेता फ्रांसीसी-अमेरिकी अर्थशास्त्री एस्थर डुफ्लो ने आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा सतत आर्थिक प्रगति के लक्ष्यों, खासकर गरीबी उन्मूलन के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की है।

डुफ्लो ने सोमवार को मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने डुफ्लो की टीम को सरकार द्वारा उठाए गए क्रांतिकारी कदमों, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्रों में विभिन्न नए कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ गरीबों की बेहतरी के लिए किए जा रहे कदमों के बारे में बताया।

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, डुफ्लो ने मुख्यमंत्री के सुशासन की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि उन्होंने क्षेत्र स्तर पर लोगों की समस्याओं को जानने और उन्हें समझने के लिए प्रतिष्ठित पदयात्रा की और इस तरह गरीबों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं।

उन्होंने कहा कि अधिकांश योजनाएं प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजनाएं हैं, जहां राशि सीधे महिलाओं के खातों में जमा की जाती है।

बाद में मुख्य सचिव डॉ. समीर शर्मा ने सतत विकास लक्ष्यों के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई गतिविधियों के विवरण के साथ एक प्रस्तुति दी।

डुफ्लो को उनके पति अभिजीत बनर्जी और माइकल क्रीमर के साथ 2019 में अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला था। वह अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब (जे-पीएएल) की निदेशक और सह-संस्थापक हैं और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में प्रोफेसर भी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.