logo-image

दिल्ली में उपद्रव करने वाले किसानों की खैर नहीं, पुलिस मुकदमा दर्ज करने की तैयारी में

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड की आड़ में अराजकता फैलाने वाले उपद्रवी किसानों की अब खैर नहीं है. दिल्ली के अलग अलग पुलिस थानों में किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी की जा रही है.

Updated on: 26 Jan 2021, 04:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कृषि कानूनों के विरोध में आज किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान अराजकता का माहौल देखने को मिला. किसान हिंसा पर उतर आए. किसानों ने आज लाल किले को भी कब्जे में ले लिया और तिरंगा की जगह एक संगठन का झंडा लगा दिया. देश के लिए शर्मनाक बात यह है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी में हिंसा हुई है. लेकिन दिल्ली में ट्रैक्टर परेड की आड़ में अराजकता फैलाने वाले उपद्रवी किसानों की अब खैर नहीं है. दिल्ली के अलग अलग पुलिस थानों में किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन को देखते हुए लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे बंद, दिल्ली-NCR में इंटरनेट सेवाएं भी बंद

शुरुआती दौर में लगभग एक दर्जन मामले दर्ज हो सकते हैं. उपद्रव करने वाले किसानों के खिलाफ विभिन्न अपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करने की तैयारी है. इसके बाद गिरफ्तारियों का सिलसिला शुरू हो सकता है. वहीं अतिरिक्त सुरक्षाबलों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. उधर, किसानों के बवाल पर केंद्रीय गृह मंत्रालय भी हरकत में आया है. गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक की जा रही है. दिल्ली में सुरक्षा के हालात को लेकर बैठक जारी है. गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर यह बैठक चल रही है. 

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

उल्लेखनीय है कि आज बड़ी तादात में दिल्ली की अलग अलग सीमाओं से हजारों की संख्या में बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए राजधानी में घुस गए. कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग पड़े किसानों ने हिंसक रुख अख्तियार कर लिया. राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने के दौरान पुलिस के साथ आईटीओ समेत कई जगह पर उनकी झड़प हुई. हिंसा पर उतारू किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले दागने पड़े.

यह भी पढ़ें: उपद्रवी किसानों ने News Nation की टीमों पर हमला बोला, संवाददाताओं और कैमरामैन से मारपीट 

पुलिस द्वारा दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दिए जाने के बावजूद उन्होंने निर्धारित समय एवं शर्तो का पालन नहीं किया और उग्र हो गए. ट्रैक्टर रैली के दौरान करनाल बाईपास, मुकारबा चौक, ट्रांसपोर्ट नगर, अक्षरधाम, गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर के रास्ते उन्होंने दिल्ली में प्रवेश किया. कई जगह लगे बैरिकेड को उन्होंने हटा दिया. पुलिस के साथ झड़प करते कुछ किसानों के हाथों में तलवार भी देखी गई. पुलिस वालों पर भी जानलेवा हमला किया गया. सीधे पुलिसकर्मियों को दंगाईयों ने निशाना बनाया. जिसमें तमाम पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.