logo-image

पाकिस्तानी अधिकारी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस के लिए इंटरपोल से संपर्क साधेगी NIA

भारत में आतंकी हमलों की साजिश रचने वाले आईएसआई के अधिकारी आमिर जुबैर सिद्दीकी के खिलाफ एनआईए ने रेड कॉर्नर नोटिस के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी है।

Updated on: 25 Feb 2018, 04:49 PM

नई दिल्ली:

भारत में आतंकी हमलों की साजिश रचने वाले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (आईएसआई) के अधिकारी आमिर जुबैर सिद्दीकी के खिलाफ एनआईए ने रेड कॉर्नर नोटिस के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इसके लिए जल्द ही इंटरपोल से संपर्क साधेगी।

एक अधिकारी ने बताया कि प्रक्रिया से संबंधित दस्तावेज तैयार कर लिया गया है। जल्द ही फ्रांस के लियों स्थित इंटरपोल के मुख्यालय दस्तावेज भेजे जाएंगे।

सिद्दीकी के खिलाफ जांच एजेंसी ने 23 फरवरी को आरोप पत्र (चार्जशीट) दाखिल किया था।

एनआईए के मुताबिक, सिद्दीकी ने भारत स्थित अमेरिकी वाणिज्यिक दूतावास, बेंगलुरू में स्थित इलेक्ट्रॉनिक सिटी और इजरायली वाणिज्यिक दूतावास और दक्षिण भारत में विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर हमले की साजिश रची।

एनआईए के अनुसार सिद्दीकी 2014 में साजिश रचने के समय श्रीलंका के कोलंबो स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में काम करते थे।

आपको बता दें कि श्रीलंकाई मूल के मोहम्मद साकिर हुसैन की गिरफ्तारी के बाद उसने सिद्दीकी के नाम का जिक्र किया था। जिसके बाद तमिलनाडु पुलिस की अपराध जांच विभाग (सीआईडी) की क्यू शाखा ने 28 अप्रैल, 2014 को दर्ज किया था।

और पढ़ें: अमेरिकी साजिश के कारण पाकिस्तान मेरे खिलाफ कर रहा है कार्रवाईः हाफिज सईद

साकिर हुसैन पर आरोप था कि वह सिद्दीकी के निर्देश पर भारत में हमले करने आया था। बाद में गृह मंत्रालय के आदेश पर यह मामला एनआईए ने अपने अधिकार में ले लिया था। साकिर हुसैन फिलहाल जेल में है।

हुसैन ने 26/11 जैसा आतंकी हमला करने के लिए चेन्नई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास और बेंगलरु में इजराइल के वाणिज्य दूतावास की रेकी की। इनपर हमले के के लिए मालदीव से दो आतंकियों को लाना था।

चेन्नई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर आतंकवादी की हमले की साजिश का कोड ‘वेडिंग हॉल’ और 'कुक्स' (मालदीव से आए आतंकी) था।

और पढ़ें: निदाहास ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया की घोषणा, रोहित संभालेंगे कमान